देश दुनिया

पाकिस्तान ने भारत के साथ दोबारा व्यापार शुरू करने को दी मंजूरी

शांति बहाली के लिए उठाया गया कदम

नई दिल्ली/दि.३१ – पाकिस्तान ने भारत के साथ दोबारा व्यापार शुरू करने के फैसले को मंजूरी दे दी है. इमरान खान की पीटीआई सरकार में आर्थिक मामलों से जुड़ी कमेटी ने भारत के साथ ट्रेड बहाली को मंजूरी दे दी है. इसके बाद अब पाकिस्तान जून 2021 तक भारत से कपास का आयात करेगा. वहीं पाकिस्तानी मीडिया के मुकाबिक उनका देश चीनी को लेकर भी जल्द फैसला करते हुए उसके आयात पर मुहर लगा सकता है. आपको बताते चलें कि पाकिस्तान की इकॉनोमिक कॉर्डिनेशन कमेटी ने बुधवार को जो रिपोर्ट पेश की थी उसमें भारत के साथ कपास और चीनी का ट्रेड शुरू करने की सिफारिश की गई थी.
बता दें कि भारत वाघा के रास्ते पाकिस्तान को कपास भेजता था लेकिन 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद पाकिस्तान ने भारत से इंपोर्ट बंद कर दिया था. इधर, भारत ने भी पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से आने वाली सभी वस्तुओं पर 200 प्रतिशत ड्यूटी लगा दी थी. जिसके बाद दोनों देशों के बीच व्यापार लगभग ठप पड़ा हुआ था. जानकार इसे दोनों देशों के बीच शांति बहाली की दिशा में पहले कदम के तौर पर भी देख रहे हैं.
इमरान खान ने पीएम मोदी को लिखा पत्र
इस बीच मंगलवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. उन्होंने ये पत्र पाकिस्तान डे के मौके पर पीएम मोदी द्वारा लिखे पत्र के जवाब में लिखा है और शुक्रिया कहा है. इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान भारत समेत अपने सभी पड़ोसियों के साथ शांति और सहयोग चाहता है.

Related Articles

Back to top button