देश दुनिया

जनसामान्यों के लिए पंचामृत और विपक्ष के लिए विष है बजट

सांसद डॉ. अनिल बोंडे का कथन

नई दिल्ली/दि.13 – अपनी विभिन्न मांगों को लेकर किसानों व मजदूरों द्बारा मुंबई की ओर लाँग मार्च ले जाया जा रहा है. जिस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए राज्यसभा सांसद अनिल बोंडे ने कहा कि, इस लाँग मार्च के पीछे राकांपा के विधायक अमोल मिटकरी का हाथ है. जो अपनी डूबती हुई राजनीति को बचाने के लिए तिनके का सहारा खोज रहे है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, इस बार का बजट महाराष्ट्र के किसानों और सर्वसामान्यों के लिए पंचामृत है. लेकिन विपक्ष के लिए जहर साबित हो रहा है. ऐसे मेें विपक्ष द्बारा इस बजट का कैसे स्वीकार किया जाए. यह विपक्षी नेताओं की सबसे बडी समस्या है.
इसके साथ ही सांसद बोंडे ने यह भी कहा कि, इससे पहले देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री रहते समय किसान मोर्चा निकाला गया था. तब सीएम फडणवीस ने इस मोर्चे का स्वागत करते हुए मोर्चे में शामिल किसानों का सम्मान किया था. वहीं अब राज्य की शिंदे-फडणवीस सरकार द्बारा भी निश्चित तौर पर लाँग मार्च में शामिल किसानों व कामगारों का सत्कार भी किया जाएगा. क्योंकि यह सरकार हमेशा ही किसानों व मजदूरों के हितों में काम करती है.
अब उद्धव का अपमान चलता हैं शिवसैैनिकों को
इसके साथ ही नागपुर में मीडिया के साथ बातचीत करते हुए राज्यसभा सांसद अनिल बोंडे ने कहा कि, बजट पर मीडिया से उद्धव ठाकरे के बात करते समय विपक्ष के नेता अजीत पवार आंख मारते हैं. किंतु ठाकरे का इतना अपमान होने पर भी शिवसैनिकों को कुछ बुरा नहीं लगता. मैं भी शिवसैनिक था. पर बालासाहब का ऐसा अपमान कभी नहीं होने की बात भाजपा सांसद अनिल बोंडे ने कही. सांसद बोंडे ने कहा कि, देश में अब आंख मारने वाले दो नेता हो गए है. पहले राहुल गांधी और दूसरे अजीत पवार. बोंडे ने कहा कि, उद्धव ठाकरे को महाविकास आघाडी के नेता गंभीरता से नहीं लेते हैं, जिससे अजीत पवार बजट पर ठाकरे व्दारा प्रतिक्रिया देने पर आंख मारकर यही संकेत कर रहे है कि उन्हें गंभीरता से न लें.
* फडणवीस द्बारा प्रस्तुत किए बजट से महाराष्ट्र में प्रगति होगी
* पत्रवार्ता में सांसद डॉ. बोंडे का कथन
इसके साथ ही नागपुर में बुलाई गई पत्रवार्ता में सांसद अनिल बोंडे ने राज्य सरकार के बजट को बेहतरीन बताते हुए कहा कि, समृध्द किसान उन्नत खेती के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ राज्य निर्माण होने के लिए उपमुख्यमंत्री तथा वित्तमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने राज्य का बजट प्रस्तुत किया. महिला- युवती, युवा, उद्योजक इन सभी को इस बजट से मजबूत समर्थन मिलेगा. सभी विभागों, वंचितों को न्याय देनेवाले इस पंचामृत बजट से महाराष्ट्र में प्रगति होगी.
डीसीएम फडणवीस द्बारा प्रस्तुत बजट के संदर्भ में जानकारी देते हुए डॉ. अनिल बोंडे ने कहा कि शाश्वत खेती, समृध्द किसान, महिला, आदिवासी, पिछडापन तथा ओबीसी सहित समाज के सभी हिस्सों का सर्वसमावेशक विकास, ठोस निवेश कर मूलभूत सुविधा विकास, रोेजगार निर्मिती, सक्षम कुशल रोजगारक्षम युवा, पर्यावरण पूरक विकास, नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना के माध्यम से महाराष्ट्र के किसानों को अब 12 हजार रूपयों की सम्मान निधि दी जाएगी. प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना में राज्य सरकार का इजाफा हुआ है. प्रति किसान प्रति वर्ष 6 हजार रूपए राज्य सरकार देगी. केन्द्र के 6 हजार रूपये और राज्य सरकार के 6 हजार रूपए ऐसे 12 हजार रूपये हर वर्ष किसानों को मिलेंगे. साथ ही किसानों की समृध्दि के लिए महाराष्ट्र में महाकृषि विकास अभियान, कर्जमाफी योजनाओं को लाभ, जो मांगेगा उसे खेत तालाब, प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहन, नागपुर में कृषि सुविधा केन्द्र, विदर्भ में संतरा प्रक्रिया केंद्र, किसानों को अनाज के बजाय सीधे नगद आर्थिक मदद, कृषि उपज बिक्री के लिए आए किसानों को निवारा भोजन, किसानों के लिए ट्रान्सफार्मर योजना, प्रलंबित कृषि पंपों को इलेक्ट्रिक कनेक्शन, सिंचाई का पानी, नदी जोड प्रकल्पों को समर्थन, सिंचाई के विविध प्रकल्प, आशा स्वयंसेविका और अांगणवाडी सेविकाओं के मानदेय में वृध्दि, विविध समाज हिस्सों की संस्थाओं को ठोस निधि प्रदान करने की जानकारी भी डॉ. अनिल बोंडे ने दी.

Related Articles

Back to top button