देश दुनिया

फेसबुक और गूगल इंडिया को संसदीय समिति की दो टूक

करना होगा नियमों का पालन

नई दिल्ली/दि.२९-केंद्र सरकार के नए आईटी रूल्स को लेकर खींचतान का सिलसिला जारी है. इस कड़ी में मंगलवार को सूचना व प्रौद्योगिकी से संबंधित संसद की स्थायी समिति के समक्ष फेसबुक और गूगल इंडिया के प्रतिनिधि पेश हुए. फेसबुक की ओर से शिवनाथ ठुकराल और नम्रता सिंह, जबकि गूगल इंडिया से अमन जैन और गीतांजलि दुग्गल शामिल हुईं.

बताया जा रहा है कि फेसबुक नए आईटी रूल्स के तहत एक अंतरिम रिपोर्ट 2 जुलाई को प्रकाशित करेगा. साथ ही फेसबुक ने यह भी जानकारी दी है कि फाइनल रिपोर्ट अगले महीने 15 जुलाई को पब्लिश की जाएगी. वहीं, संसदीय समिति ने फेसबुक और गूगल इंडिया से दो टूक कहा कि किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भारत सरकार के कानून और नियमों का अनुपालन करना होगा.

बता दें कि समिति ने नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा और डिजिटल स्पेस में महिला सुरक्षा पर सतर्कता बरतते हुए जांच के लिए सोशल मीडिया मध्यस्थों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक का निर्णय किया था. अब अगली बैठक 6 जुलाई को होगी. इससे पहले समिति ने 18 जून को ट्विटर के प्रतिनिधि को बुलाया था और फेक न्यूज रोकने पर प्रेजेंटेशन देने को कहा था.

बता दें कि केंद्र सरकार के नए सूचना प्रौद्योगिकी नियम 26 मई से लागू हो गए हैं. इसके बाद से बाद केंद्र सरकार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बीच तनातनी चल रही है. इसके तहत सोशल मीडिया कंपनियों को भारत में एक नोडल अधिकारी, शिकायत अधिकारी और अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति करने को कहा गया था.

पिछले हफ्ते कॉपीराइट उल्लंघन को लेकर मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट कंपनी ने एक घंटे के लिए लॉक कर दिया. इस बीच कंपनी ने भारतीय आईटी रूल्स के तहत जो ग्रिवांस ऑफिसर रखा था उन्होंने कंपनी से इस्तीफा दे दिया. ये मामला भी तूल पकड़ा हुआ है.

Related Articles

Back to top button