देश दुनिया

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में यात्रियों को मिलेगा गरमागरम भोजन

घरेलू उड़ानों में स्नैक्स, भोजन परोसने की अनुमति

  • फेस मास्क पहनना अनिवार्य

    नई दिल्ली/दि.२८- कोरोना काल में केंद्र सरकार (Central government in Corona era) ने एयरलाइन कंपनियों को घरेलू उड़ानों में पहले से पैक स्नैक्स, भोजन और पेय पदार्थ देने की अनुमति दे दी है. इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में गर्म भोजन परोसने की इजाजत मिली है.
    नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक आदेश में कहा, एयरलाइन कंपनियां उड़ान की अवधि के आधार पर घरेलू उड़ानों में पहले से पैक स्नैक्स/ भोजन/ पेय परोस सकती हैं. इसमें कहा गया कि विमानन सेवाएं और चार्टर फ्लाइट के परिचालक अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में गर्म भोजन और सीमित पेय परोस सकती हैं.
    मंत्रालय ने कहा कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में खाद्य या पेय पदार्थों को परोसते समय केवल एक बार उपयोग में आने वाली ट्रे, प्लेट और कटलरी का उपयोग किया जाना चाहिए. आदेश में यह भी कहा गया है, चालक दल के सदस्यों को भोजन या पेय परोसते समय हर बार नए दस्ताने पहनने होंगे. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के दौरान यात्रियों को उपलब्धता के आधार पर मनोरंजन प्रणाली का इस्तेमाल करने की इजाजत दी गई है.
    बता दें कि घरेलू विमानन सेवाओं की 25 मई से बहाली के बाद कोरोना वायरस महामारी के कारण उड़ानों में भोजना सेवा की इजाजत नहीं दी गई थी. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में इस साल मई से उड़ान की अवधि के आधार पर केवल पहले से पैक ठंडा भोजन और स्नैक्स परोसा जा रहा था.
    एयरलाइन कंपनियों को रेग्युलेट करने वाली डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अगर कोई यात्री उड़ान के दौरान फेस मास्क पहनने से इनकार करता है, विमानन कंपनी उसे ‘नो-फ्लाई’ सूची में डाल सकती है. इसका मतलब ये हुआ कि उस यात्री पर हवाई यात्रा बैन कर दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button