देश दुनिया

भारत के लोग हर रोज 4.8 घंटे रहते हैं मोबाइल पर

देश के अ‍ॅप डाऊनलोड में 28 प्रतिशत बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली/दि.17 – स्मार्ट फोन पर सर्वाधिक समय व्यतीत करने वाला भारत विश्व के चौथे क्रमांक पर होने की जानकारी अ‍ॅप एनी इस कंपनी ने जारी की रिपोर्ट से सामने आयी है. रिपोर्ट के अनुसार भारतीय लोग हर रोज 4.8 घंटे मोबाइल पर समय बीताते हैं. मोबाइल पर समय बीताने के बारे में 5.5 घंटे सहित इंडोनेशिया पहले स्थान पर, 5.4 घंटे सहित ब्राजील दूसरे स्थान पर एवं 5 घंटे सहित दक्षिण कोरिया तीसरे स्थान पर है.
अ‍ॅप एनी ने 2021 के तीसरे तिमाही की आंकड़ेवारी के आधार पर हाल ही में रिपोर्ट जारी की है. इसमें यह जानकारी दी गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय लोग दिन के 24 घंटों में से 4..8 घंटे मोबाइल पर खर्च करते हैं. गत वर्ष इसी तिमाही में भारतीय लोग मोबाइल पर 4 घंटे खर्च करते थे. इसका अर्थ है कि इस बार भारतीय मोबाइल अधिक पसंद करने लगे हैं. विशेष यह है कि सर्वाधिक मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले गेमिंग वाले हैं. बावजूद इसके भारत में फिनटेक एवं क्रिप्टो अ‍ॅप्स सरीखे कुछ उपयुक्त एप ही लोकप्रिय है.

गेमिंग में भारत सबसे बड़ा बाजारपेठ

– रिपोर्ट के अनुसार भारत में कुल अ‍ॅप डाऊनलोड में 28 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई है.
-2021 की तीसरी तिमाही में कुल डाऊनलोड हुए अ‍ॅप्स की संख्या बढ़कर 24 हजार करोड़ तक पहुंची है.
– गेमिंग के बारे में भारत विश्व का सबसे बड़ा बाजारपेठ है. विश्व का प्रत्येक पांचवा गेमिंग अ‍ॅप भारत में डाऊनलोड होता है.

कौनसा देश कितने घंटे मोबाइल पर बिताता है?

इंडोनेशिया       5.5
ब्राजील            5.4
दक्षिण कोरिया 5.0
भारत              4.8
मेक्सिको         4.8
जापान            4.8
कॅनडा             4.4
रशिया            4.3
अमेरिका        4.2
तुर्कस्तान       4.2

Related Articles

Back to top button