देश दुनिया

देश में १०० रुपए प्रति लीटर पहुंचा पेट्रोल

मुंबई सहित देश के अन्य शहरों में ९५ के करीब पहुंचा

नई दिल्ली/दि.२६-देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. 26 जनवरी मंगलवार के दिन एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है. सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल पहले से थोड़ा और महंगा कर दिया है. इसका असर सीधा आम आदमी की जेब पर पडऩे वाला है.
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढऩे के कारण लगातार तेल की कीमतों में तेजी आ रही है. अब हालात यह है कि देश में पेट्रोल के दाम 100 रुपये के पार पहुंच गए हैं. भारत के कई शहरों में पेट्रोल 95 के आस-पास बिक रहा है. वहीं भारत के एक शहर में इसकी कीमत 100 के पार चली गई है. राजस्थान और श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमत आज के दिन 100 रुपये लीटर है.
वहीं राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत मंगलवार को 86 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई, जबकि डीजल की कीमत 76 रुपये थी. तेल विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंगलवार को 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई. इस समय पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 86.05 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 92.62 रुपये प्रति लीटर हो गई है. राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमत 76.23 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 83.03 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई. पिछले सप्ताह पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. स्थानीय बिक्री कर या वैट के आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतें राज्यों में अलग-अलग होती हैं. देश में ये कीमतें फिलहाल रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं, और उपभोक्ताओं पर बोझ कम करने के लिए उत्पाद शुल्क में कटौती की मांग की जा रही है. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पिछले सप्ताह तेल की कीमतों में वृद्धि के लिए सऊदी अरब द्वारा उत्पादन में कटौती को जिम्मेदार ठहराया था, लेकिन उन्होंने कर कटौती पर कोई आश्वासन नहीं दिया।सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा 6 जनवरी से पेट्रोल की कीमतों में 2.34 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 2.36 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा चुकी है.

Related Articles

Back to top button