देश दुनिया

कोवी वैक्सीन की तैयारियोें का जायजा लेने पहुंचे पीएम मोदी

  • देश के तीन शहरों में स्थित लैब का किया दौरा

  • अहमदाबाद व हैदराबाद का दौरा कर पहुंचे पुणे के सीरम इन्स्ट्टियूट

नई दिल्ली/दि.२८ – इस समय देश के तीन शहरों अहमदाबाद, हैदराबाद व पुणे में तीन अलग-अलग कंपनियों क्रमश: जायडस्, भारत बायोटेक एवं सीरम इन्स्ट्टियूट द्वारा कोरोना की संक्रामक महामारी के खिलाफ वैक्सीन तैयार की जा रही है. इस वैक्सीन को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लेने हेतु शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन तीनों शहरों का दौरा करते हुए तीनों कंपनियों में जाकर वहां चल रहे कामकाज का मुआयना करने के साथ ही समीक्षा की और वैक्सीन को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया.
इसके तहत पीएम मोदी सबसे पहले अहमदाबाद स्थित झायडस् कंपनी के रिसर्च सेंटर पहुंचे और उन्होंने पीपीई किट पहनकर उन्होंने रिसर्च सेंटर में वैक्सीन की डेवलपमेंट प्रोसेस देखी. इस समय उन्होेंने झायडस् कंपनी के प्रमोटर्स और एक्जीक्यूटिव से भी बात की. इसके बाद वे एयरपोर्ट के लिए निकल गए और हैदराबाद के लिए रवाना हुए. जहां पर उन्होंने भारत बायोटेक कंपनी में भेट दी. पीएम मोदी ने इस कंपनी में भी तमाम सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए वहां चल रहे कामकाज का मुआयना किया. जिसके बाद वे वैक्सीन के उत्पादन और वितरण की प्रक्रिया को लेकर चल रहीं तैयारियों का जायजा लेने के लिए शाम 4.30 बजे पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया पहुंचे. बता दें कि, सीरम इंन्स्ट्टियूट द्वारा देश में कोविवैक्सीन के 20 करोड़ डोज स्टोर करने की तैयारी की गई है. पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के प्लांट पर पीएम मोदी ने वैक्सीन की लॉन्चिंग, प्रोडक्शन व डिस्ट्रीब्यूशन की प्रोसेस जाना. साथ ही वे सीरम के वैज्ञानिकों और कंपनी के सीईओ अदर पूनावाला के साथ उस प्लांट पर भी गये, जहां कोविड-19 की वैक्सीन कोवीशील्ड का निर्माण हो रहा है. यहां पर पीएम मोदी ने जाना कि, कैसे इस वैक्सीन की बॉटलिंग होती है और फिर स्टॉक कैसे तैयार किया जाता है. उन्होंने वैक्सीन रोलआउट की तैयारियों का जायजा भी लिया. उनके साथ कोविड वैक्सीन पर बने एक्सपर्ट पैनल के सदस्य भी मौजूद थे.
ज्ञात रहे कि, सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया को सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन से प्री-क्लिनिकल टेस्ट के लिए इस वैक्सीन के उत्पादन की अनुमति मिल चुकी है. हालांकि, कंपनी वैक्सीन का रिस्क प्रोडक्शन पहले से ही कर रही है. इसके 2021 की पहली तिमाही तक आने की संभावना है.

पुणे में 20 लाख डोज स्टोर करने की तैयारी शुरू

टीकाकरण के पहले चरण के तहत पुणे में 20 लाख वैक्सीन डोज स्टोर करने की क्षमता विकसित की जा रही है. अभी यहां पर 5-6 लाख डोज स्टोर करने की क्षमता है. राज्य वैक्सीन टास्क फोर्स के सदस्य डॉ शशांक जोशी ने उम्मीद जतायी है कि दिसंबर के आखिर या जनवरी के पहले हफ्ते में वैक्सीन को अप्रूवल मिल सकता है.

आखिरी दौर में हैं वैक्सीन का ट्रायल

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश-स्वीडिश फार्मा कंपनी एस्ट्रेजेनेका की ’कोवीशील्ड’ वैक्सीन का ट्रायल मुंबई, पुणे समेत देश के कई हिस्सों में आखिरी दौर में है. इसे जेनर इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने विकसित किया है. दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम ने एस्ट्रेजेनेका से वैक्सीन बनाने का समझौता किया है.

Related Articles

Back to top button