देश दुनिया

पीएम मोदी न लगवाया कोविड-१९ का टीका

बुजुर्गोँ से भी टीका लगवाने का किया आह्वान

नई दिल्ली/दि.१ – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली .
इसके साथ ही उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को चेन्नई के राजकीय मेडिकल कॉलेज में कोविड-19 टीके की पहली खुराक लगवाई. एनसीपी प्रमुख शरद पवार, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और राजस्थान के राज्यपाल ने पहली खुराक ली. एनसीपी प्रमुख शरद पवार मुंबई के जेजे अस्पताल में पहली खुराक ली. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को पटना के IGIMS अस्पताल में कोरोना की वैक्सीन लगवाई. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने भी टीका लगवा ली. सभी ने पात्र लोगों से टीका लगवाने की अपील की. उन्हें 28 दिनों बाद बूस्टर डोज दी जाएगी. नायडू ने टीका लगवाते हुए अपनी तस्वीर भी साझा की. नायडू ने उप राष्ट्रपति सचिवालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, मैंने राजकीय मेडिकल कॉलेज, चेन्नई में आज कोविड-19 टीके की अपनी पहली खुराक लगवाई. मैं 28 दिनों के बाद दूसरी खुराक लगवाऊंगा. नायडू ने ऐसे सभी लोगों से खुद को सक्रियता से टीका लगवाने की अपील की जो सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों को पूरा करते हैं और कहा कि ऐसा कर नए कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में शामिल हों. इससे पहले सोमवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राष्ट्रीय राजधानी स्थित एम्स में कोविड-19 टीके की पहली खुराक लगवाई थी.
राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने सोमवार को यहां राजभवन में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए टीके की पहली खुराक लगवाई. एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रििंसपल डॉ. सुधीर भंडारी की देख-रेख में राज्यपाल को टीका लगाया गया. पीएम ने सभी लोगों से टीका लगवाने की अपील की, जो दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान के तहत इसकी पात्रता रखते हैं. सूत्रों के मुताबिक, पुडुचेरी की रहने वाली नर्स पी निवेदा ने मोदी को भारत बायोटेक के कोवैक्सीन टीके की पहली खुराक लगाई. मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘मैंने एम्स में कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली. कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने बहुत कम समय में असाधारण काम किया है. उन्होंने कहा, ‘‘मैं उन सभी लोगों से कोरोना वायरस का टीका लगवाने की अपील करता हूं, जो इसके पात्र हैं. आइए, हम सब मिलकर भारत को कोविड-19 से मुक्त बनाएं. प्रधानमंत्री ने ट्वीट के साथ ही टीका लगवाते हुए अपनी एक तस्वीर भी साझा की, जिसमें वह असमिया गमछा पहने दिख रहे हैं और मुस्कुराते हुए टीका लगवा रहे हैं. उनके साथ इस तस्वीर में निवेदा के अलावा केरल की रहने वाली एक अन्य नर्स रोसम्मा अनिल भी दिख रही हैं.
नर्स निवेदा ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि टीका लगवाने के बाद प्रधानमंत्री ने उनसे कहा, ‘‘लगा भी दिया, पता भी नहीं चला. उन्होंने बताया कि वह गत तीन साल से एम्स में कार्यरत हैं और इस समय टीकाकरण केंद्र में सेवाएं दे रही हैं. निवेदा ने कहा, ‘‘हमे पता चला कि आज सुबह प्रधानमंत्री टीकाकरण के लिए आ रहे हैं. मैं जब यहां पहुंची तो मुझे यह जानकारी मिली कि प्रधानमंत्री आ रहे हैं. मुझे उनसे मिलकर बहुत खुशी हुई. नर्स ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी को भारत बायोटेक के कोवैक्सीन टीके की पहली खुराक दी गई है और उन्हें 28 दिन में दूसरी खुराक दी जाएगी.
उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने हमसे पूछा कि वह कहां की रहने वाली हैं. एक अन्य नर्स अनिल ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री से मिलकर बहुत खुशी हुई. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ‘‘बहुत सहज’’ थे. सरकार ने बुधवार को घोषणा की थी कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों तथा किसी दूसरी बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को एक मार्च से कोरोना वायरस रोधी टीका सरकारी केंद्रों पर निर्‍शुल्क लगाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button