देश दुनिया

पीएम मोदी ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

उपराष्ट्रपति व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री भी रहे मौजूद

नई दिल्ली/दि.३०- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार को नई दिल्ली में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर आयोजित प्रार्थना सभा में भाग लिया. पीएम मोदी को महात्मा गांधी के प्रति सम्मान के रूप में उनकी आंखें बंद करके एक मूक प्रार्थना करते देखा गया. कार्यक्रम स्थल पर प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे.
इससे पहले दिन में, पीएम मोदी ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और कहा कि बापू के आदर्श लाखों लोगों को प्रेरित करते हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, महान बापू को उनकी पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि. उनके आदर्श लाखों लोगों को प्रेरित करते रहेंगे. शहीद दिवस पर हम उन सभी महान महिलाओं और वीर पुरुषों के बलिदानों को याद करते हैं, जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता और हर भारतीय की भलाई के लिए खुद को समर्पित किया.
प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी में महात्मा गांधी के स्मारक, राजघाट पर जाकर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति नायडू और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ अन्य लोगों ने भी महात्मा गांधी को दिल्ली के राजघाट पर पुष्पांजलि अर्पित की. 30 जनवरी, जिस दिन साल 1948 में नाथूराम गोडसे ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी, को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के रूप में मनाया जाता है. भारत में इस दिन को ‘शहीद दिवसÓ के रूप में मनाया जाता है.
राष्ट्रपति ने बापू को किया याद
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद कर श्रद्धांजलि दी. उन्होंने लिखा, ‘मैं कृतज्ञ राष्ट्र की तरफ से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. हमें शांति, अहिंसा, सादगी, साधनों की पवित्रता और विनम्रता के उनके आदर्शों का पालन करना चाहिए. आइए हम उनके सत्य और प्रेम के मार्ग पर चलने का संकल्प लें.

Related Articles

Back to top button