देश दुनिया

नागपुर-वर्धा सहित 6 स्टेशनों पर पीएम वाई-फाई सेवा शुरु

मिनीरत्न पीएसयू रेलटेल का उपक्रम

नई दिल्ली/ दि.10– रेल मंत्रालय के अधीन मिनी रत्न पीएसयू रेलटेल व्दारा प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सपे्रेस नेटवर्क इंटरफेस योजना पर आधारित अपनी पब्लिक वाई-फाई सेवाओं की एक्सप्रेस के पायलट प्रोजक्ट का सोमवार को देश के 100 स्टेशनों पर शुभारंभ किया है. यह स्टेशन महाराष्ट्र सहित 22 राज्यों में फैले हुए है और इनमें ए-1 ए श्रेणी के 71 स्टेशन और अन्य श्रेणी के 29 स्टेशन शामिल है.
सोमवार को देशभर के जिन रेल्वे स्टेशनों पर पब्लिक वाई-फाई सेवाओं की एक्सप्रेस के पायलट प्रोजक्ट का शुभारंभ किया गया है उनमें महाराष्ट्र के 6 स्टेशन जिसमें नागपुर, वर्धा, पुणे, कोपरगांव, दिघा और मुंबई सेंटर का समावेश है. इस वाई-फाई नेटवर्क को एक्सप्रेस करने के लिए वर्तमान में डब्लू-डीओटी नामक एनड्राइड आधारित मोबाइल एप पर उपयोग किया जा सकता है जो गुगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है.
मोबाइल एप के माध्यम से वाई-फाई तक एक्सप्रेस की यह विधि रेलवायर सर्विस सेट आयडेंटिफायर चयन करने की पारंपरिक पद्धति के माध्यम से इन स्टेशनों पर वाई-फाई एक्सप्रेस करने की मौजूदा पद्धती के अतिरिक्त होगी. रेलटेल के मुताबिक रेलटेल वाई-फाई नेटवर्क इस समय देशभर के 6102 रेल्वे स्टेशन पर फैला हुआ है. जिसमें 17,792 वाई-फाई हॉटस्पॉट है और इसकी संख्या में वृद्धी हो रही है. रेलटेल ने कहा है कि, पीएम वाणी आधारित पब्लिक वाई-फाई सेवाओं की पहुंच को भी चरणबद्ध तरीके से जून 2022 के अंत तक सभी 6102 रेल्वे स्टेशन तक बढाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button