देश दुनिया

न्यूजीलैंड के आम चुनाव में फिर जीती प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न की पार्टी

एक बार फिर प्रधानमंत्री बनेंगी जेसिंडा अर्डर्न

न्यूजीलैंड/दि.१७ – न्यूजीलैंड की वर्तमान प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न दोबारा सत्ता में आने वाली हैं. जेसिंडा अर्डर्न की केंद्र-वाम लेबर पार्टी ने न्यूजीलैंड के आम चुनाव new zealand election में जीत हासिल की है. अर्डर्न की लिबरल लेबर पार्टी को मुख्य प्रतिद्वंद्वी कंजरवेटिव नेशनल पार्टी से लगभग दोगुने मत हासिल हुए हैं. 40 वर्षीय अर्डर्न की पार्टी ने वर्ष 2017 में दो अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई थी. जीत के बाद उन्होंने कहा कि वह अपने जनादेश का उपयोग कोरोनो वायरस महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण और सामाजिक असमानता से निपटने के लिए करेंगी.

जेसिंडा की पार्टी को 49 फीसदी वोट मिले

अब तक 87 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी है और जेसिंडा की पार्टी को 49 फीसदी वोट मिले हैं. साल 1930 के बाद से अब तक किसी भी पार्टी को मिलासबसे ज्यादा वोट शेयर है. वहीं विपक्षी नेशनल पार्टी के हिस्से में महज 27 फीसदी वोट मिले .
न्यूजीलैंड में मतदान केंद्र सुबह 9 बजे खुले और शाम 7 बजे बंद होंगे. 3 अक्टूबर को शुरू मतदान में 10 लाख से अधिक लोग पहले ही मतदान कर चुके हैं. शनिवार की शाम 7 बजे मतदान खत्म होने के बाद आम चुनाव के प्रारंभिक परिणाम जारी किए जाएंगे. पहले न्यूजीलैंड में आम चुनाव 19 सितंबर को होने वाला था, लेकिन कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था.

6 सितंबर को भंग हुई थी संसद

इसस पहले न्यूजीलैंड में संसदीय चुनाव 23 सितंबर, 2017 को हुआ था. बीते 6 सितंबर को वहां की संसद को भंग कर दिया गया थी ताकि चुनाव कराए जा सकें.

Related Articles

Back to top button