देश दुनिया

आगामी त्यौहारों में भीड टालने हेतु पाबंदी लगाए

केंद्र सरकार ने जारी की सूचना

नई दिल्ली/दि.5 – आगामी त्यौहारों को लेकर भीड टालने के उद्देश्य से राज्य सरकार स्थानीय स्तर पर निर्णय लेकर पांबदियां लगाए ऐसी सूचना केंद्र सरकार व्दारा सभी राज्यों को भिजवाए गए पत्र में मुख्यमंत्रियों को दी गई. 19 अगस्त को मोहरम तथा 15 अक्तबूर सेे नवरात्रौत्सव शुरु होने वाले है. जिसमें होने वाली भीड को टालने हेतु केंद्र सरकार व्दारा सूचना जारी की गई है. राज्य व केंद्र शासीत प्रदेश स्थानीक स्तर पर निर्णय लेकर कोरोना प्रतिबंधक पाबंदी लगा सकते है ऐसा केंद्र सरकार व्दारा कहा गया.
केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग व्दारा विविध राज्यों के मुख्यमंत्रियों को इस संदर्भ में पत्र भिजवाया गया है. जिसमें कहा गया है कि देश के अलग-अलग राज्यों में कोरोना प्रादुर्भाव बढा है इसको ध्यान में रखते हुए त्यौहारों के समय भीड की वजह से इसका प्रादुर्भाव न बढे इसके लिए सर्तकता बरतते हुए सभी राज्य स्थानीय स्तर पर निर्णय लेकर पाबंदियां लगाए. त्यौहारों के दिनों में सार्वजनिक स्थलों पर बडे प्रमाण में भीड रहती है जिसकी वजह से कोरोना के प्रादुर्भाव फैलने की संभावना है. ऐसा इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च तथा नेशनल सेंटर फॉर डिसिस कंट्रोल संस्था व्दारा कहा गया है.
देश में डेल्टा जीवाणु की वजह से कोरोना की दूसरी लहर ने भंयकर रुप धारण किया था. जिसकी वजह से कोरोना मरीजों की मौत हुई इस माहामारी से मरने वालों की संख्या भी बढी. मरीजों की बढती संख्या को लेकर अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी बढी जिसकी वजह से ऑक्सीजन व औषधियों की किल्लत निर्माण हुई. वैक्सीन की भी किल्लत निर्माण होने से लोगों को वैक्सीन नहीं मिल पा रही थी ऐसे में अब आगामी त्यौहारों में भी भीड बढने की संभावना है. जिसमें उपाय योजना को लेकर पाबंदियों के संदर्भ में राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर निर्णय लें. ऐसी सूचना केंद्र सरकार व्दारा सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को दी गई है.

Related Articles

Back to top button