देश दुनियामहाराष्ट्रमुख्य समाचार

हिमाचल में राज बदला, रिवाज कायम:कांग्रेस 39 सीटों पर जीती;

26 पर भाजपा, 5 मंत्री भी हारे; वीरभद्र की पत्नी हो सकती हैं सीएम

दिल्ली/दि.8- रुझानों में एक बार फिर पहाड़ का राज बदलता दिख रहा है, रिवाज नहीं. यानी 5 साल के बाद सरकार बदलने का सिलसिला इस बार भी नजर आ रहा है. कांग्रेस रुझानों में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है. कांग्रेस पार्टी ने अब तक 25 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है, जबकि 14 पर आगे चल रही है. भाजपा 13 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है, 13 पर आगे चल रही है. अन्य कैंडिडेट्स ने 2 सीटों पर जीत हासिल की है और एक पर आगे चल रहे हैं. दिल्ली मनपा में जीत दर्ज करने वाली आम आदमी पार्टी यहां अभी तक खाता भी नहीं खोल पाई है.
* जयराम ठाकुर के 11 मंत्रियों से 5 चुनाव हारे
जयराम सरकार में मंत्री रहे डॉ. रामलाल मारकंडा लाहौल-स्पीति सीट से कांग्रेस के रवि ठाकुर से चुनाव हार गए हैं. कांगड़ा जिले की शाहपुर सीट से जयराम सरकार में मंत्री रहीं सरवीण चौधरी कांग्रेस के केवल सिंह पठानिया से चुनाव हार गईं. जयराम कैबिनेट में शहरी विकास मंत्री रहे सुरेश भारद्वाज शिमला जिले की कसुम्पटी सीट पर कांग्रेस के अनिरुद्ध सिंह से चुनाव हार गए. सुरेश भारद्वाज पिछला चार चुनाव शिमला शहरी सीट से जीते थे. भाजपा हाईकमान ने इस बार भारद्वाज की सीट बदलते हुए उन्हें कसुम्पटी सीट से टिकट दिया था. सोलन जिले की कसौली सीट से चुनाव लड़ने वाले स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल को कांग्रेस के विनोद सुल्तानपुरी ने हरा दिया है. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर भी चुनाव हार गए. मनाली सीट पर गोविंद सिंह ठाकुर को कांग्रेस के भुवनेश्वर गौड़ ने हराया.
* कांग्रेस के सीएम चेहरे को लेकर मंथन शुरू
सूत्रों के मुताबिक, हिमाचल में जीत के बाद कांग्रेस में सीएम चेहरे को लेकर मंथन शुरू हो गया है. इसमें हिमाचल कांग्रेस की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम पर विचार किया जा रहा है. प्रतिभा सिंह हिमाचल के मंडी से सांसद हैं. वह हिमाचल के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं. जेपी नड्डा के गृह जिले बिलासपुर की 4 में से 3 सीटें भाजपा जीत चुकी है. चौथी सीट पर अभी काउंटिंग चल रही है. जयराम ठाकुर के गृह जिले मंडी की 10 में से 9 सीटें भाजपा और एक धर्मपुर सीट कांग्रेस ने जीती. धर्मपुर सीट पर कांग्रेस के चंद्रशेखर ने जयराम सरकार में नंबर-टू मिनिस्टर रहे महेंद्र सिंह ठाकुर के बेटे रजत ठाकुर को हराया. मनपा ने इस बार महेंद्र की जगह उनके बेटे को टिकट दिया था. शिमला ग्रामीण से कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व सीएम दिवंगत वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह कुल 7233 मतों से आगे चल रहे हैं. निर्दलीय उम्मीदवार केएल ठाकुर, नालागढ़ और और हितेश्वर सिंह बंजार विधानसभा क्षेत्रों से आगे चल रहे हैं. कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने के रुझानों के बाद पूर्व मुख्यमंत्री स्व. वीरभद्र सिंह के निजी आवास होली-लॉज पर लड्डू बांटे गए.
* सीएम ठाकुर रिकॉर्ड 7वीं बार जीते
सराज सीट से सीएम जयराम ठाकुर ने कांग्रेस के चेतराम ठाकुर को रिकॉर्ड 20825 वोटों से हरा दिया है. वे रिकॉर्ड 7वीं बार जीते हैं. मंडी जिले की सुंदरनगर सीट पर भाजपा के राकेश जमवाल ने कांग्रेस के सोहन लाल ठाकुर को 8,125 वोटों से हरा दिया है. शिमला में कांग्रेस की जीत की खुशी में कार्यकर्ताओं ने पहाड़ी नाटी डांस किया.
शिमला में कांग्रेस की जीत की खुशी में कार्यकर्ताओं ने पहाड़ी नाटी डांस किया. कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने के रुझानों के बाद दिल्ली के कांग्रेस ऑफिस में कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़कर जश्न मनाया. रुझान में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने के संकेत मिलते ही कांग्रेस के कार्यकर्ता शिमला के रिज मैदान पर इकट्ठा हो गए हैं. यहां चुनाव नतीजे दिखाने के लिए बड़ी स्क्रीन लगाई गई है. मंडी जिले की सुंदरनगर सीट पर इगझ के राकेश जमवाल की जीत के बाद कार्यकर्ताओं ने उन्हें कंधों पर उठाकर जश्न मनाया. मंडी जिले की सुंदरनगर सीट पर भाजपा के राकेश जमवाल की जीत के बाद कार्यकर्ताओं ने उन्हें कंधों पर उठाकर जश्न मनाया.
* छत का हिस्सा गिरने से मतगणना रुकी
कांगड़ा विधानसभा सीट की काउंटिंग रुक गई है. दोपहर 12:15 बजे कांगड़ा पॉलिटेक्निक में बने काउंटिंग सेंटर में छत का एक हिस्सा गिरने से अफरातफरी मच गई. पोलिंग स्टाफ और काउंटिंग सेंटर में बैठे राजनीतिक पार्टियों के एजेंट बाहर की तरफ भागे. बता दें कि जिस समय मतगणना रुकी, उस समय कांगड़ा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र काकू भाजपा के पवन काजल से पीछे चल रहे थे. काकू ने आरोप लगाया कि टाइल्स गिरने से इवीएम टूट गई है, इसलिए वह इस काउंटिंग को नहीं मानेंगे. जिस भवन की टाइल्स गिरीं, वह दो साल पहले ही बना था. कांगड़ा में काउंटिंग रुकने के बाद बिल्डिंग के बाहर पोलिंग स्टाफ जमा हो गया.
* चुनाव को लेकर नेताओं के बयान…
हिमाचल में नतीजों से पहले ही पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा वीरभद्र सिंह ने सीएम पद का दावा किया. उन्होंने कहा- राज्य के लोग चाहते हैं कि वीरभद्र परिवार का कोई व्यक्ति राज्य के विकास की विरासत को आगे बढ़ाए.
कांग्रेस नेता और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा- बीजेपी खुद को हिमाचल प्रदेश में मजबूत मानती थी, पीएम मोदी और अमित शाह ने कई बार राज्य का दौरा किया, आज यहां कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है.

Related Articles

Back to top button