देश दुनिया

कोरोना काल में मदद हेतु राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने तैयार की कार्य योजना

सोशल मीडिया के माध्यम से शुरु किया जाएगा अभियान

नई दिल्ली/दि.19 – राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं उसके संगठन सेवा भारती ने कोविड वैश्विक महामारी की अत्यंत विषम परिस्थितियों में राष्ट्रीय राजधानी में लोगों की मदद करने के लिये एक कार्ययोजना तैयार कर प्रशासन एवं पुलिस के सहयोग से ऑक्सीजन एवं आवश्यक दवाओं आदि का इंतजाम करना आरंभ कर दिया है.
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के दिल्ली प्रांत के प्रांत कार्यवाह भारत भूषण ने कहा कि आज पूरा विश्व कोविड-19 के दुष्प्रभाव से पीड़ित है. इस कारण पूरे विश्व की गति थम सी गई है. समाज के हर वर्ग पर इसकी मार पड़ी है. ऐसी विषम और त्रासदीपूर्ण परिस्थिति में समाज की सज्जन शक्ति को साथ में लेकर दिल्ली में कोरोना से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए व्यापक प्रयास शुरु किये गये है.
संघ के प्रांतीय पदाधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में स्थानीय स्तर पर पुलिस व प्रशासन के साथ समन्वय करके कार्यकर्ताओं ने कोरोना काल में जरुरतमंदों को आयुर्वेदिक काढ़ा, मोहियोपैथिक दवाई, ऑक्सीजन सिलेंडर, आइसोलेशन सेंटर आदि की व्यवस्था के लिये योजना बनाई है. सेवा भारती व्दारा एक हेल्पलाइन नंबर शीघ्र जारी किया जाएगा. जिस पर कॉल करने पर जरुरतमंदों को कोरोना काल से संबंधित सभी जरुरी आवश्यकताएं पूरी की जाएगी. उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक, धार्मिक एवं व्यापारिक संस्थाओं के सहयोग से मास्क, सोशल डिस्टेंस एवं स्वच्छता के लिये जनजागरण अभियान भी आरंभ किये जायेंगे.
क्षेत्र में वैक्सीनेशन के लिए जागरुरता अभियान एवं इसके पंजीकरण में लोगों की सहायता की जाएगी. सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर भी इसके लिए जनजागरण अभियान शुरु किया जाएगा. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने डॉक्टरों व्दारा स्थानीय स्तर पर ऑनलाइन संवाद के कार्यक्रम आयोजित करने और साथ ही अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब क साथ कुछ डॉक्टरों के वीडियो ब नाकर साझा करे की भी योजना बनायी है. इस कोविड काल में सबसे ज्यादा समस्या अकेले रह रहे वरिष्ठ नागरिकों को हो रही है. इसे देखते हुए सेवा भारती ने अपने प्रत्येक कार्यकर्ता को उनके क्षेत्रों में अकेले रह रहे एक-एक वरिष्ठ नागरिक को अपनाकर उनकी हर तरह की सहायता करने का दायित्व दिया है.

Related Articles

Back to top button