देश दुनिया

राहत : निजी कंपनियों में नौकरी मिलने के लिए तैयार हो रहा प्रस्ताव

पीसीएस में इंटरव्यू में फेल होने पर अब ‘नो टेंशन’

प्रयागराज दि. २पीसीएस परीक्षा में असफल होने वाले अभ्यर्थियों को अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं. इंटरव्यू तक पहुंचने के बाद के बावजूद सिलेक्ट न होने वाले अभ्यर्थियों को अब राहत मिलेगी.उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) ऐसे अभ्यर्थियों के लिए अब नौकरी की व्यवस्था करेगा. आयोग इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर रहा है. जल्द ही प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा और अभ्यर्थियों की सहमति से उनका डेटा आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा. यह डेटा सर्टिफाइड होगा, जिससे निजी कंपनियों को अभ्यर्थियों का चयन करने में मदद मिलेगी.
यूपीएससी की पीसीएस परीक्षा के लिए हर वर्ष करीब ६ लाख अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन कराते हैं. इनमें से करीब ६ हजार को परीक्षा के लिए सफल घोषित किया जाता है. मेंस में सफल १०००-११०० अभ्यर्थी ही इंटरव्यू तक पहुंचते हैं. करीब ३५० को मिलती है. आयोग का मानना है कि जो अभ्यर्थी सिलेक्शन से वंचित रह गए, उनकी योग्यता में कमी नहीं थी.
* बेहतर बनाने में मदद करेगा
यूपीपीएससी अन्य आयोगों के कर्मचारियों को भी बेहतर बनाने में मदद करेगा. हाल में हुई लोकसेवा आयोग के अध्यक्षों की कॉन्फ्रेंस में तय किया गया है कि यूपीपीएससी अन्य आयोगों के कर्मचारियों को विधि मामलों और कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए ट्रेनिंग देगा.
* ऐसा है प्रस्ताव
-साक्षात्कार में असफल अभ्यर्थियों से सहमति लेकर उनका डेटा आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.
– डेटा में अभ्यर्थियों की परीक्षाओं, उनके रिजल्ट के साथ ही योग्यता और डिग्रियों की जानकारी होगी.
– सरकार से अनुमति मिलने के बाद सरकार नौकरियों में भी ऐसे अभ्यर्थियों को शामिल किया जाएगा.
– परीक्षा के आवेदन भरवाने के दौरान ही अभ्यर्थियों से सहमति लेने पर विचार हो रहा है.

३८३ पदों के लिए पीसीएस-२०२२ की परीक्षा हुई. करीब १ हजार ४८ अभ्यर्थियों का इंटरव्यू हुआ. इनमें से ३६४ अभ्यर्थी सफल हुए. और ६८४ अभ्यर्थी इंटरव्यू राउंड से बाहर हुए.

Related Articles

Back to top button