देश दुनिया

रिवाइज्ड हुई परीक्षा की तारीखें

यहां देखें नया शेड्यूल

नई दिल्ली/दि.१३ – संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य (जेईई मेंस) मार्च तिथियों को संशोधित किया गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) पहले 15 मार्च से 18 मार्च के बीच JEE मेन सत्र 2 की परीक्षा निर्धारित की थी, अब 16 मार्च से 18 मार्च के बीच आयोजित की जाएगी.
परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था  NTA ने पहले ही JEE मेंस मार्च 2021 सत्र के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. एडमिट कार्ड का उपयोग करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट – jeemain.nta.nic.in पर अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि डालनी होगी.
जेईई मेंस मार्च की परीक्षा जो पहले चार दिनों के लिए होने वाली थी, अब केवल तीन दिनों के लिए आयोजित की जाएगी. एनटीए के एक अधिकारी ने कहा: ” 16 मार्च से परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.  परीक्षा 6 पारियों में आयोजित की जाएगी.

“नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 16 से 18 मार्च 2021 तक पूरे देश और विदेश में 331 शहरों में स्थित विभिन्न केंद्रों पर कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में मार्च सत्र के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) – 2021 आयोजित कर रही है. NTA ने 23 फरवरी से 26 फरवरी के बीच फरवरी में JEE मेन सत्र 1 आयोजित किया है.
JEE Main, इस साल तीन और पारियों में आयोजित किया जाएगा. ये परीक्षा मार्च, अप्रैल और मई में होनी बाकी है.  सभी छात्र सत्रों में उपस्थित हो सकते हैं, हालांकि, पेपर 2 के लिए किए गए परीक्षण BArch और BPlanning कोर्सेज के लिए केवल दो बार (फरवरी और मई) आयोजित किए जाएंगे.
अंतिम मेरिट तैयार करते समय जेईई मेन में उम्मीदवार के सर्वोत्तम अंकों पर विचार किया जाएगा. मई 2021 में NTA द्वारा JEE के समापन के बाद अंतिम JEE मेन परिणाम घोषित किया जाएगा.

  • JEE Main March Admit Card: कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट , jeemain.nta.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2- “admit card” होम पर दिखने लगेगा.

स्टेप 3- अब मांगी गई जानकारी भरें.

स्टेप 4-  एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर दिखने लगेगी.

स्टेप 5-  इसे डाउनलोड कर लें.

स्टेप 6-  भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें.

Related Articles

Back to top button