देश दुनिया

आरटीजीएस की सुविधा सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध होगी

आरबीआई ने लिया फैसला

नई दिल्ली दि १३- भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अहम फैसला लिया है. रिजर्व बैंक ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट की सुविधा कल से 24 घंटे यानी हर वक्त उपलब्ध कराने का ऐलान किया है. यह सेवा 14 दिसंबर की रात में साढ़े 12 बजे से ग्राहकों के लिए हर वक्त उपलब्ध रहेगी. भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक 14 दिसंबर से आरटीजीएस की सुविधा सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध होगी.
आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास का कहना है कि कोरोना काल में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में काफी तेजी आई है. जिसके बाद आरबीआई ने आरटीजीएस की सुविधा 24*7 घंटे उपलब्ध कराने का फैसला किया. आरबीआई ने भारतीय वित्तीय बाजार के ग्लोबल इंटीग्रेशन की कोशिशों को सहारा देने के लिए आरटीजीएस की टाइमिंग बढ़ाने का फैसला किया था।आरटीजीएस डिजिटल फंड ट्रांसफर करने का एक तरीका है. इसकी मदद से बेहद कम समय में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं.
आरटीजीएस का उपयोग मुख्य रूप से बड़ी राशि के ट्रांसफर के लिए होता है. इसके तहत न्यूनतम 2 लाख रुपये भेजे जा सकते हैं. अधिकतम राशि भेजने की सीमा 10 लाख रुपये है.
आरबीआई ने आरटीजीएस के जरिए 2 लाख से 5 लाख तक का फंड ट्रांसफर करने के लिए अधिकतम शुल्क 24.5 रुपये रखा है और 5 लाख से अधिक के फंड ट्रांसफर के लिए बैंक अधिकतम 49.5 रुपये का शुल्क ले सकता है. इस पर जीएसटी भी देनी पड़ती है. हालांकि देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की बात करें तो यह आरटीजीएस के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है.
यह सुविधा रियल टाइम के आधार पर होता है. प्रत्येक लेनदेन आरटीजीएस के मामले में व्यक्तिगत रूप से तय किया जाता है. आरटीजीएस लेन-देन की सुविधा ग्राहकों के लिए सप्ताह के सभी कार्य दिवसों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध है, हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर यह सुविधा दी जाएगी। क्रक्चढ्ढ ने क्रञ्जत्रस् के जरिए जुलाई 2019 से लेनदेन पर शुल्क लगाना बंद कर दिया है.

Related Articles

Back to top button