देश दुनिया

लोक संपर्क और संचार ब्यूरो के प्रधान महानिदेशक बनाए गए IIS अधिकारी सत्येंद्र प्रकाश

केंद्रीय मंत्रालयों के कई अहम पदों पर दे चुके हैं सेवा

नई दिल्ली/दि.४- भारतीय सूचना सेवा के 1988 बैच के अधिकारी सत्येंद्र प्रकाश को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत बीओसी यानी लोक संपर्क और संचार ब्यूरो (BOC) का प्रधान महानिदेशक बनाया गया है. गुरुवार को उन्होंने पदभार ग्रहण किया. प्रधान महानिदेशक का पद भारतीय सूचना सेवा का वरिष्ठतम पद होने के साथ-साथ भारत सरकार का सचिव स्तरीय पद है.
बता दें कि ब्यूरो ऑफ आउटरीच एंड कम्युनिकेशन को पहले DAVP के रूप में जाना जाता था. यह सरकारी विज्ञापन और संचार के लिए भारत सरकार का नोडल संगठन है. यह समाचार पत्रों, टेलीविजन, रेडियो, डिजिटल और आउट ऑफ होम मीडिया जैसे विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्मों का उपयोग सरकार की प्रमुख नीतिगत पहलों और योजनाओं के बारे में सूचना का प्रचार और प्रसार करने के लिए करता है. इस संस्था के महानिदेशक की जिम्मेदारी अहम होती है. देश भर में बीओसी के कई क्षेत्रीय और जोनल कार्यालयों को हेड करना भी महानिदेशक के जिम्मे होता है.
सत्येंद्र प्रकाश का जन्म अविभाजित बिहार में हुआ. गोपालगंज में जन्में सत्येंद्र की स्कूली शिक्षा जिला स्कूल, छपरा से हुई. आगे की पढ़ाई के लिए वे दिल्ली आ गए. यहां उच्च शिक्षा पूरी करने के बाद वे भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी के रूप में सेवा देने लगे.
सत्येंद्र प्रकाश इससे पहले केंद्र सरकार के कई मंत्रालयों में वरिष्ठ पदों पर अपनी सेवा दे चुके हैं. केंद्र सरकार के सामाजिक अधिकारिता मंत्रालय में निदेशक के तौर पर काम कर चुके हैं. अगस्त 2008 से जून 2012 के बीच वह नागरिक उड्डयन मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में मीडिया विंग के निदेशक के तौर पर भी सेवा दे चुके हैं. जून 2012 से सितंबर 2013 तक वे दूरदर्शन में एडीजी के बतौर काम कर चुके हैं.

Related Articles

Back to top button