देश दुनिया

वैज्ञानिकों ने बनाया मौत की भविष्यवाणी करने वाला कैलकुलेटर

हर शख्स जान सकेगा कब लेगा वो आखिरी सांस

नई दिल्ली/ दि. 7 – मौत एक ऐसा सच है, जिसे कोई झूठला नहीं सकता. यही वजह भी है कि अक्सर मौत से जुड़ी कई गुत्थियां सुलझाने की कोशिश की जाती है. इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता कि कब किस इंसान की मौत आ जाए. मगर अब ये बातें गलत साबित हो जाएंगी. दरअसल हाल ही में कुछ वैज्ञानिकों ने एक ऐसी मशीन बनाने का दावा किया है जो पहले ही बता देंगी कि इंसान की मौत किस दिन होगी. अपनी मौत के बारे में जानकर इंसान अपने हिसाब से अपना बचा हुआ वक्त जी सकेगा.
एक जानकारी के मुताबिक मार्केट में मौत की डेट बताने वाला कैलकुलेटर लॉन्च किया गया है. इस कैलकुलेटर का नाम है. कहा जा रहा है कि इसमें दुनिया के करीब आधे बुजुर्गों का डेटा मौजूद है. इससे उनकी जिंदगी की एवरेज उम्र निकाल उनकी मरने की तारीख़ को कैलकुलेट किया जाएगा. ये डिवाइस चार हफ्ते में होने वाली मौतों का भी अनुमान लगा लेगा.

इस डिवाइस को बनाने वाले रिसर्चर्स ने पाया कि बीमार होने के बाद शख्स घटी फिजिकल क्षमता से उसकी मौत का सीधा संबंध है. अगर अचानक से किसी शख्स की बॉडी में सूजन आ रही है और साथ ही वजन कम हो रहा है या फिर उसे भूख सही से नहीं लग रही है. ये मौत के निशान है. इनकी आगे महीने में मौत की संभावना है. इस लिहाज से इंसान की मौत का हिसाब लगाया जाएगा.
कनाडा के ओटावा यूनिवर्सिटी और Bruy re Research Institute के इन्वेस्टिगेटर डॉ एमी हसु ने बताया कि अगर लोग जान जाएंगे तो वो अपने परिवार के साथ अच्छे से वक्त बिता पाएंगे. ये पूरी रिसर्च कनाडियाई मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में छपी. इस डिवाइस की तैयारी 2013 से हो रही थी. उस समय से लेकर 2017 तक के बीच करीब पांच लाख लोगों की मेडिकल डिटेल इसमें दर्ज है. जिसके आधार पर तय किया गया कि वो शख्स अब आगे कितने साल जियेगा.

Related Articles

Back to top button