देश दुनिया

फ्रांस में कोरोना की दूसरी लहर बरपा रही कहर

एक दिन में 60,486 नए मामले सामने

पेरिस/दि.८ – फ्रांस में कोरोना की दूसरी लहर कहर बरपा रही है. लॉकडाउन के बावजूद एक दिन में 60,486 नए मामले सामने आए हैं. फ्रांस में कोरोना के दौरान लोग बेवजह घर से बाहर ना निकलें इसके लिए पुलिस ने अलग अलग शहरों में गश्त बढ़ा दी है. यूरोप में फ्रांस पहला ऐसा देश था जिसने कोरोना की दूसरी लहर आने की बात मानी थी. इसके बाद वहां की सरकार ने सख्ती से लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था. फ्रांस में इन दिनों पुलिस ये सुनिश्चित कर रही है लोग बिना वजह घरों से बाहर ना निकलें. पुलिस आने जाने वाले लगभग सभी वाहनों को चेक कर रही है. और इस बात की जांच की जा रही है कि लोग केवल जरूरी काम से ही घर से बाहर निकलें.
फ्रांस में एक दिन में 60,486 नए मामले सामने आए हैं. यहां के राष्ट्रीय जन स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि अब यहां कुल संक्रमितों की संख्या 17 लाख को पार कर गई है. एक दिन पहले यहां कोरोना के 58 हजार से अधिक नए मामले दर्ज किए गए थे. इस महामारी के कारण अब तक 39,916 लोगों की मौत हो चुकी है.
बिना वजह घर से निकलने वालों से पुलिस जुर्माना भी वसूल रही है. जिसमें पहली बार 135 यूरो और 15 दिनों के भीतर दोबारा निकलने वालों पर दो सौ यूरो का जुर्माना लगाया जा रहा है. और अगर कोई एक ही महीने में कोई तीसरी बार लॉकडाउन के नियम का उल्लंघन करे तो उसे 3 हजार 750 यूरो का जुर्माना और छह महीने की जेल की सजा हो सकती है.
पिछले तीन दिनों में रोजाना 50 हजार से भी ज्यादा कोरोना केस
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि फ्रांस में पिछले तीन दिनों में रोजाना 50 हजार से भी ज्यादा कोरोना के मामने सामने आ रहे हैं. ऐसे में सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि लोग अपने घरों में ज्यादा से ज्यादा रहें. पिछले कुछ दिनों में फ्रांस पर कोरोना और इस्लामिक कट्टरवाद दोनों की दोहरी मार पड़ी है.

Related Articles

Back to top button