देश दुनिया

शारजाह में अब सिर्फ 4 दिन करना होगा काम

कर्मचारियों को मिलेगा 3 दिन का ऑफ

 नई दिल्ली/दी9- : संयुक्त अरब अमीरात ने दो दिन पहले एक बड़ा फैसला लेते हुए कर्मचारियों को बड़ी राहत दी थी. यूएई की सरकार ने कर्मचारियों के काम करने के समय पर आधिकारिको तौर पर कटौती कर करने का फैसला लिया था. यहां अब कर्मचारियों को सप्ताह में पांच दिन की बजाय सिर्फ साढ़े चार दिन काम करना होगा. इस फैसले के बाद अब वर्किंग डेज सिर्फ चार दिन के होंगे और वीकेंड की शुरुआत शुक्रवार की दोपहर से शुरू हो जाएगा. यूएई के इस कदम के बाद अब शारजाह ने अपने कर्मचारियों के लिए इससे बड़ा कदम उठाया है.

शारजाह ने ऐलान किया है कि उसके यहां वीकेंड तीन दिन का होगा और वर्किंग डेज सिर्फ चार दिन के होंगे. अब वीकेंड की शुरुआत शुक्रवार होगी और अंतिम दिन रविवार को होगा. आधिकारिक तौर यह नियम 1 जनवरी से लागू कर दिया जाएगा.

इससे पहले यूएई ने कहा था कि साढ़े चार दिन के वर्किंग डेज के नियम को सभी सरकारी निकायों को पालन करना अनिवार्य होगा. इस नियम के बाद वीकेंड अवकाश शुक्रवार से शुरू होगा जो कि रविवार तक चलेगा. सरकार की मानें तो प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने के लिए ऐसा कदम उठाय गया है और कर्मचारी तभी अपना सौ प्रतिशत दे सकते हैं जब वह पूरी तरह से मेंटली फ्री और तनाव मुक्त हों.

विशेषज्ञों का मानना है कि यूएई और शारजाह की तरफ से उठाया गया यह कदम इस तनाव युक्त समय में कर्मचारियों को राहत देगी और इससे उनके ऑफिस वर्क और निजी जीवन में संतुलन बना रहेगा. वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि यह कदम भविष्य में आर्थिक दृष्टि से कई लाभ पहुंचाएगी और इससे कर्मचारिओं के प्रदर्शन में भी तेजी से सुधार आएगा

Related Articles

Back to top button