देश दुनिया

महाराष्ट्र में शिवसेना की उलटी गिनती शुरू

अन्य राजनीतिक दल भी धीरे-धीरे खत्म हो जायेंगे

* भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने किया दावा
पटना/दि.1- देश के किसी भी राष्ट्रीय दल में अब भाजपा के साथ लडने का सामर्थ्य नहीं बचा है. महाराष्ट्र में जहां एक ओर अब शिवसेना की उलटी गिनती शुरू हो गई है, वहीं कांग्रेस का भी कई राज्यों में बोरिया-बिस्तर गोल होना शुरू हो गया है. इसके साथ ही बहुत जल्द धीरे-धीरे अन्य राजनीतिक दल भी खत्म हो जायेेंगे और आनेवाले समय में देश में केवल भारतीय जनता पार्टी का ही अस्तित्व बचा रहेगा. इस आशय का दावा गत रोज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा द्वारा किया गया.
गत रोज बिहार में भाजपा के 16 जिला कार्यालयों का पार्टी अध्यक्ष नड्डा ने पटना से उद्घाटन किया. इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने बिहार के राष्ट्रीय जनता दल सहित अन्य प्रादेशिक पार्टियों पर भी जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि, बिहार हमेशा से ही लोकतंत्र की भूमि रही है. जहां पर राष्ट्रीय जनता दल के साथ हमारा संघर्ष है, जो एक परिवार की पार्टी है. इसी तरह उत्तर प्रदेश में भी समाजवादी पार्टी एक परिवार की ही बपौती है. यहीं स्थिति महाराष्ट्र में शिवसेना की भी है, जो एक परिवार की पार्टी है. इसी तरह कांग्रेस भी अब एक परिवार और भाई-बहन की पार्टी बनकर रह गई है. इसके अलावा ओडिशा में नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल एक व्यक्ति व एक परिवार की पार्टी है. इन सभी पार्टियों और इन जैसे राजनीतिक दलों के मुखिया पद पर हमेशा कुछ परिवारों का ही कब्जा रहता आया है और सत्ता के सारे सूत्र इन्हीं परिवारों के आसपास घुमते रहते है. साथ ही परिवारवाद को लेकर चलनेवाले इन राजनीतिक दलों व परिवारों द्वारा हमेशा लोकतंत्र की दुहाई दी जाती है. जबकि लोकतंत्र को सही मायनों में भाजपा द्वारा अपने संगठन में जीवित रखा गया है. ऐसे में देश में लोकतंत्र को बचाये रखने हेतु भाजपा का सत्ता में रहना बेहद आवश्यक है.
भाजपा के पास लोकतंत्र की समृध्द वैचारिक पृष्ठभुमि रहने का दावा करते हुए पार्टी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने कहा कि, अगर हमारे पास देश को एकसूत्रता में बांधने का विचार नहीं रहा होता, तो हम इतनी बडी लडाई लड ही नहीं पाते. जिनके पास कोई विचार नहीं है, ऐसे लोग और राजनीतिक दल खत्म हो गये है और बचे-खुचे दल भी जल्द ही खत्म हो जायेंगे.

 

Related Articles

Back to top button