देश दुनियामुख्य समाचार

श्रुति शर्मा ने किया टॉप

प्रथम चार स्थानों पर छात्राओं का कब्जा

* टॉप फाईव में केवल एक लडके का समावेश
नई दिल्ली/दि.30– केंद्रीय संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा साल 2021 का परिणाम जारी कर दिया है. आयोग की ओर से जारी परिणाम सूची के मुताबिक, श्रुति शर्मा ने देश में पहला स्थान प्राप्त किया है. वहीं दूसरे स्थान पर अंकिता अग्रवाल और तीसरे पर गामिनि सिंगला रहीं हैं. चौथे स्थान पर ऐश्वर्या वर्मा व पांचवे स्थान पर उत्कर्ष द्विवेदी उत्तीर्ण हुए है. ऐसे में साफ है कि, इस बार युपीएससी के परीक्षा परिणाम में छात्राओं का ही दबदबा रहा और प्रथम चार स्थानों पर छात्राओं ने स्थान हासिल किया. वही टॉप फाईव में केवल उत्कर्ष द्विवेदी के रूप में एक छात्र को ही सफलता मिली.
बता दें कि, वर्ष 2021 में युपीएससी द्वारा मुख्य परीक्षा ली गई थी. जिसमें सफल रहनेवाले परीक्षार्थियों के साक्षात्कार जनवरी 2022 में लिये गये थे. जिसके उपरांत आज अंतिम नतीजे घोषित किये गये है. जिसमें इस वर्ष 685 अभ्यर्थियों ने युपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की है, जिनमें से 180 आईएएस, 37 आईएफएस और 200 आईपीएस के लिए उत्तीर्ण हुए हैं. इसमें जनरल कैटेगिरी के 244, ईडब्ल्यूएस के 73, ओबीसी के 203, एससी के 105 तथा एसटी के 60 छात्र-छात्राओें का समावेश है, जो आईएएस, आईपीएस, आईएफएस तथा केंद्रीय सेवा ग्रुप-ए व ग्रुप-बी में अपनी सेवाएं देंगे. वहीं एक अभ्यर्थी के परिणाम को युपीएससी द्वारा रोककर रखा गया है.
सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाले परीक्षार्थियों का चयन यूपीएससी की ओर से आयोजित तीन राउंड- प्रीलिम्स परीक्षा, मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू राउंड में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया गया है.

* ये हैं सिविल सेवा परीक्षा-2021 के 15 टॉपर
प्रथम – श्रुति शर्मा
द्वितीय- अंकिता अग्रवाल
तृतीय – गामिनी सिंगला
चतुर्थ – ऐश्वर्य वर्मा
पांचवां – उत्कर्ष द्विवेदी
छठवां – यक्ष चौधरी
सातवां – सम्यक एस जैन
आठवां – इशिता राठी
नौवां – प्रीतम कुमार
दसवां – हरकीरत सिंह रंधावा
ग्यारहवां – शुभंकर पाठक
बारहवां – यशरथ शेखर
तेरहवां – प्रियंवदा म्हाडदलकर
चौदहवां – अभिनव जैन
पंद्रहवां – सी यशवंतकुमार रेड्डी

* प्रियंवदा म्हाडदलकर रही महाराष्ट्र से प्रथम
युपीएससी की ओर से जारी किए गए परीक्षा परिणाम की सूची में प्रियंवदा अशोक म्हाडदलकर महाराष्ट्र से पहले स्थान पर रही है. जो ऑल इंडिया रैंकिंग में तेरहवें स्थान पर है. इसके अलावा महाराष्ट्र से कई छात्र-छात्राओं ने भी युपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण करते हुए ऑल इंडिया रैंकिंग हासिल की है.

Related Articles

Back to top button