देश दुनियामनोरंजन

सर, आप ही मेलघाट की अंधेरे गांवों में रोशनी ला सकते हो

सांसद नवनीत राणा ने की पीएम मोदी से सिफारिश

* संसद में मोदी सरकार के कामों की जमकर की तारीफ
नई दिल्ली/दि.4– अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा ने गुरुवार को संसद में अपने क्षेत्र के 24 अंधेरे गांवों में बिजली के लिए एक तरह से पीएम मोदी के अच्छे कामों की सिफारिश ही लगा दी. राणा ने पहले मोदी सरकार के गांव-गांव बिजली पहुंचाने के काम की जमकर तारीफ की और फिर अपने संसदीय क्षेत्र के 24 गांवों की बिजली की समस्या भी सामने रख दी. उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल बाद केवल मोदी ही उनके गांवों तक उजाला पहुंचा सकते हैं. हालांकि केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने उनके सवाल का जबाब देते हुए कहा कि उन सभी गांवों में सोलर लाइट है. उन्होंने भरोसा दिलाया कि ग्रीड से भी कनेक्शन पहुंचाया जाएगा.
लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान नवनीत राणा ने सोलर एनर्जी को लेकर सरकार से सवाल किया. उन्होंने इसे महिलाओं की सुविधाओं से जोड़ते हुए कहा कि यह गैस सिलेंडर की तुलना में एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है और पूछा कि इस पर क्या सरकार का कोई प्लान है. उन्होंने साथ ही कहा कि सरकार एक तरफ सोलर एनर्जी को बढ़ावा दे रही है, वहीं दूसरी तरफ इस पर 18 फीसदी जीएटी भी लगाया गया है. केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने राणा के सवाल के जवाब देते हुए कहा कि दो-तीन सोलर कुकर डेवलप किए हैं. उस का ट्रायल चल रहा है. एक का दाम 45 हजार रुपये आता है. बड़े वाला का एक लाख रुपये आता है. उन्होंने बताया कि दाम कम करने पर काम चल रहा है.
सांसद राणा ने इसके बाद अपने संसदीय क्षेत्र के गांवों में बिजली की समस्या का मुद्दा आगे रख दिया. उन्होंने कहा कि, नरेंद्र मोदी जब से देश के प्रधानमंत्री बने हैं, तब से देश में कोई भी एक ऐसा कोना नहीं है, जो अंधेरे में रहा है. लेकिन मेरे अमरावती में शिकलधारा और धारणी के 24 गांव ऐसे हैं, जो आज भी अंधेरे हैं. मेरा विश्वास है यह सरकार इन क्षेत्रों को भी रोशन कर सकती है. 75 सालों से हमारे आदिवासी भाई अंधेरे में हैं, उन्हें भी उजाला मिलना चाहिए. इस पर केंद्रीय मंत्री सिंह ने कहा कि सांसद नवनीत राणा ने जिन गांवों का जिक्र किया है, वहां सोलर से बिजली पहुंचाई गई है. सिंह ने कहा कि इन गांवों से ग्रिड से कनेक्शन देने का काम महाराष्ट्र से आसान नहीं है. मध्य प्रदेश से इन गांवों तक बिजली पहुंचाने का काम चल रहा है.

Related Articles

Back to top button