देश दुनिया

सभी को मुफ्त टीका लगाने अभियान चलाये, बेरोजगारों को 6 हजार / माह दें

विपक्ष के 12 दलों ने प्रधानमंत्री मोदी से मांग की

नई दिल्ली/दि.13 – देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के महासंकट के बीच विपक्ष के 12 दलों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को खुली चिट्ठी लिखी है. इसमें सरकार से मुफ्त टीका लगाने, सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का काम रोककर उसका पैसा स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगाने, बेरोजगारों के लिए 6 हजार रूपये प्रति महीने देने सहित कुल नौ मांगे की गई है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित 12 दलों के नेताओं के दस्तखत वाली चिट्ठी में कोरोना टीकों के लिए 35 हजार करोड़ रूपये का बजट जारी करने की भी मांग की गई है. इसमें कहा गया है कि विपक्ष ने पहले भी उपयोग सुझाव दिए थे लेकिन सरकार ने उसकी अनदेखी की या अस्वीकार कर दिया. नतीजतन आज देश में हालात विकट हो चुके हैं.

चिट्ठी पर सोनिया-ठाकरे समेत इनके दस्तखत

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, शिवसेना प्रमुख व महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे, राकांपा अध्यक्ष शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी, जेडीएस अध्यक्ष एचडी देवगौड़ा, डीएमके प्रमुख व तमिलनाडू के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, जेएमएम नेता व झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, सवा अध्यक्ष अखिलेश यादव, राजद नेता तेजस्वी यादव, भापका नेता डी राजा और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी.

विपक्षी दलों की मांगें

घरेलू बाजार या विदेश से जहां से भी संभव हो सके. वैक्सीन खरीदी जाए.
* पूरे देश में तत्काल ही सभी लोगों को मुफ्त टीकाकरण अभियान शुरू किया जाए.
* घरेलू वैक्सीन निर्माण के लिए अनिवार्य लाइसेंसिंग को लागू किया जाए.
* वैक्सीन पर 35 हजार करोड़ रूपये का बजट जारी किया जाए.
* सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर रोक लगाई जाए. इसके लिए आवंटित पैसे का उपयोग वैक्सीन और ऑक्सीजन खरीदने के लिए किया जाए.
* पीएम केयर्स जैसे फंड और सभी प्राइवेट फंड में जमा सारे पैसे को बाहर लाया जाए और उसका उपयोग ऑक्सीजन मेडिकल उपकरण खरीदने में किया जाए.
* सभी बेरोजगारों के लिए 6 हजार रूपये प्रति महिने दिए जाए.
* सभी जरूरतमंदों को मुफ्त में अनाज दिया जाए.
* कृषि कानूनों को वापस लिया जाए ताकि महामारी का शिकार हुए लाखों अन्नदाता देश के लोगों के खाने के लिए अनाज उगाने पर जोर दे सकें.

Related Articles

Back to top button