देश दुनिया

कोरोना रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट के निर्यात पर लगाई रोक

भारत सरकार का बड़ा फैसला

नई दिल्ली/दि.16 – देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते नजर आ रहे हैं. वहीं, संभावित कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भी देश भर में चिंता का माहौल बना हुआ है. इसी बीच भारत सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कोरोना वायरस की जांच के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कोरोना रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. दरअसल, लगातार रैपिड एंटीजन टेस्ट के नतीजों को लेकर सवाल खड़े हो रहे थे.
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने 19 मई को रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) का उपयोग करके COVID-19 घरेलू परीक्षण के लिए एक सलाह जारी की थी. सिमटोमेटिक कोरोना मरीजों के लिए और पुष्टि किए गए कोरोनावायरस मामलों के तत्काल संपर्क में आने वालों के लिए घरेलू परीक्षण की सलाह दी गई थी, हालांकि अब भारत सरकार ने इसके निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है.
होम टेस्टिंग सिर्फ सिम्प्टोमेटिक मरीजों के लिए थी जो हाल ही में कोरोना के पॉजिटिव मरीज के सीधे सपर्क में आए हों. इसकी जांच होम टेस्टिंग कंपनी के सुझाए मैन्युअल तौर-तरीके से होती है. गूगल प्ले स्टोर या ऐपल स्टोर से माईलैब कोविससेल्फ मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होता है. मोबाइल ऐप के जरिए ही पॉजिटिव और निगेटिव रिपोर्ट मिलती है.

Related Articles

Back to top button