देश दुनिया

30 अप्रैल तक विद्यार्थियों का आधार अपडेट जरुरी, अन्यथा अनुदान नहीं

स्कूल व कॉलेजों को वेतन अनुदान के लिए संच मान्यता आवश्यक

अमरावती/दि.6 – नये सिरे से अनुदान हेतु प्राप्त होने वाले स्कूल व कॉलेजों को वेतन अनुदान के लिए संच मान्यता आवश्यक है. जिसके लिए 30 अप्रैल तक सभी विद्यार्थियों के आधार पर अपडेट करना जरुरी है. इसके अनुसार ही अनुदान दिए जाने के निर्देश सरकार द्बारा जारी किए गए है. ऐसे में जिन स्कूलों व कॉलेजों द्बारा 30 अप्रैल तक अपने विद्यार्थियों के आधार को अपडेट नहीं किया जाएगा. उन्हें अनुदान नहीं मिलेगा.
बता दें कि, जिले की 47 शालाएं 20 फीसद अनुदान, 17 शालाएं 40 फीसद अनुदान तथा 21 शालाएं 60 फीसद अनुदान के दायरे में आती है, लेकिन इसमेें से केवल 33 फीसद शालाओं में कार्यरत शिक्षकों को ही वेतन अनुदान के लिए पात्र माना गया है. विशेष उल्लेखनीय है कि, शाला में कार्यरत शिक्षकों के वेतन अनुदान हेतु संच मान्यता की आवश्यकता होती है. जिसके मद्देनजर प्रक्रिया चल रही है. सरकार की विविध शैक्षणिक योजनाओं का लाभ जिन विद्यार्थियों को दिया जाता है, उनके आधार को अपडेट करने की बात सरकार द्बारा इससे पहले ही घोषित की जा चुकी है.

* 40.61 फीसद विद्यार्थियों का आधार अपडेट बाकी
जिले में 5 अप्रैल तक विद्यार्थियों के आधार अपडेट करने का काम केवल 59.39 फीसद ही पूर्ण हुआ है. वहीं शेष 40.61 फीसद विद्यार्थियों के आधार का अपडेट होना बाकी है. जिसे पूरा करने के लिए तेज गति से काम करना होगा.

* 30 अप्रैल की है डेडलाइन
वेतन अनुदान हेतु संच मान्यता के लिए विद्यार्थियों के आधार अपडेट करने के संदर्भ में सरकार ने आदेश दिए है. इस कार्य हेतु इससे पहले 31 मार्च की डेडलाइन तय की गई थी. जिसे बढाकर अब 30 अप्रैल कर दिया गया है. ऐसे में 30 अप्रैल से पहले सभी विद्यार्थियों को आधार अपडेट का काम पूरा करना होगा.

* 2022-23 की संच मान्यता में मंजूर कर्मचारियों के दस्तावेजों की जांच शुरु
संच मान्यता की प्रक्रिया शिक्षा विभाग द्बारा चलाई जा रही है. फिलहाल मंजूर किए गए प्रस्तावानुसार कर्मचारियों के दस्तावेजों की पडताल चल रही है. जिसके लिए शिक्षा विभाग ने अच्छी खासी गहमा-गहमी का माहौल है.

* 100 फीसद आधार अपडेट के लिए एक माह की समयावृद्धि दी गई है. जिले मेें इस समय तक 59.39 फीसद विद्यार्थियों के आधार लिंकिंग का काम हो चुका है. वहीं शेष शालाओं ने भी तय समय के भीतर अपने विद्यार्थियों के आधार अपडेट कर लेने चाहिए.
– प्रफुल्ल कचवे,
माध्यमिक शिक्षाधिकारी

* कितनी शालाओं को कितने फीसद अनुदान
– 20 फीसद
20 फीसद अनुदान के लिए 47 मेें से केवल 6 शालाएं पात्र साबित हुई है. इसमें कक्षा 5 वीं से 7 वीं, कक्षा 8 वीं से 10 व अन्य वर्गों में से केवल 6 शालाएं अनुदान हेतु पात्र है.
– 40 फीसद
40 फीसद अनुदान के दायरे में रहने वाली 17 शालाओं में से केवल 6 शालाएं पात्र साबित हुई है. इसमें कक्षा 5 वीं से 7 वीं, कक्षा 8 वीं से 10 व अन्य वर्गों में से केवल 6 शालाएं अनुदान हेतु पात्र है.
– 60 फीसद
60 फीसद अनुदान के दायरे में रहने वाली 42 शालाओं में से केवल 21 शालाएं पात्र साबित हुई है. इसमें कक्षा 5 वीं से 7 वीं, कक्षा 8 वीं से 10 व अन्य वर्गों में से केवल 21 शालाएं अनुदान हेतु पात्र है.

Related Articles

Back to top button