देश दुनिया

दिल्ली में अचानक मौसम ने ली करवट

कई इलाकों में धूल भरी आंधी

 नई दिल्ली /दि. १६ – दिल्ली में मौसम में अचानक से बदलाव देखने को मिला है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार आज राजधानी में ओलावृष्टि के साथ आंधी तूफान आने की आशंका है. मौसम विभाग ने आज दिल्ली में गरज के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान किया था. दिल्ली के पश्चिमी इलाके- द्वारका, उत्तम नगर, नजफगढ़ समेत कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हुई है.
मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, बहादुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, लोनी, हिंडन एएफ स्टेशन और गाजियाबाद में 30-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है.
इसी के साथ लोहारू, नारनौल, महेंद्रगढ़, कोसली, चरखी दादरी, मट्टनहेल, फरूखनगर, बावल, रेवाड़ी, नूंह, सोहना, मुजफ्परनगर, शामली, बड़ौत, खेकड़ा, खतौली, सकोटी टांडा, दौराला, मेरठ, मोदीनगर, किठौर, हापुड़, गुलोती, भद्रा,सिद्धमुख सादुलपुर और पिलानी में भी 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. यहां भी गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि दिल्ली में शुक्रवार को सुबह न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान लगभग 38 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जो इस मौसम में अब तक का सबसे ज्यादा तापमान है. वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 21.5 डिग्री सेल्सियस रहा था. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि अगले 5 से 6 दिन में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है.
आईएमडी के अनुसार, पाकिस्तान और उसके आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. जिसके चलते मध्य पाकिस्तान और उससे लगने वाली सीमा राजस्थान पर एक चक्रवात बन गया है. जिसके कारण वातावरण में नमी आ रही है. वहीं मौसम विभाग ने बताया है कि आज मध्य प्रदेश के ग्वालियर, चंबल और उज्जैन जिलों में कहीं-कहीं धूल भरी आंधी चलने के साथ भारी बारिश होने की संभावना हो सकती है. वहीं इंदौर, भोपाल, जबलपुर में आंशिक बादल बने रहेंगे और साथ ही दिन भर के तापमान में बढ़ोतरी होने के आसार भी नजर आ रहे है.

Related Articles

Back to top button