देश दुनिया

सुप्रीम कोर्ट ने बनाई 12-सदस्यीय नेशनल टास्क फोर्स

बनाएगी ऑक्सीजन-दवा सप्लाई की रणनीति

नई दिल्ली/ दि. 8  – कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर के दौरान देश के ज्यादातर राज्य ऑक्सीजन और जरूरी दवाओं की भारी किल्लत का सामना कर रहे हैं, जिसे लेकर अलग-अलग राज्यों के हाईकोर्ट्स और सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. इसे लेकर अब सुप्रीम कोर्ट (Supreme Task) ने शनिवार को एक 12-सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यबल (National Task Force) का गठन किया है, जो राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मेडिकल ऑक्सीजन और जरूरी दवाओं (Oxygen and Medicines) की उपलब्धता और सप्लाई का आकलन और उनकी सिफारिश करेगी.
यह आदेश जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने दिया है. कोर्ट ने कहा है कि ये टास्क फोर्स पारदर्शी और पेशेवर आधार पर कोरोना महामारी की चुनौतियों का सामना करने के लिए इनपुट और रणनीति प्रदान करेगी, साथ ही वैज्ञानिक, तर्कसंगत और न्यायसंगत आधार पर राज्यों को ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए कार्यप्रणाली तैयार करेगी. इसमें शामिल 10 सदस्य देश के जाने-माने डॉक्टर और दो सदस्य सरकार के प्रतिनिधि होंगे.

देश में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते खतरों के बीच आज पहली बार एक दिन में 4,187 मौतें दर्ज की गई हैं. देश में संक्रमण के नए मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र में शुक्रवार को सबसे ज्यादा 54,022 नए मामले और 898 मौतें, वहीं कर्नाटक में 48,781 मामले और 592 मौतें दर्ज की गईं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के 12 राज्यों में एक्टिव केस की संख्या एक लाख से ज्यादा है जबकि सात राज्यों में ये संख्या 50 हजार से 1 लाख के बीच है. तेजी से बढ़ते मामलों की वजह से देश के हेल्थ सिस्टम पर बेहद दबाव बना हुआ है.

Related Articles

Back to top button