देश दुनिया

दुनिया के दस देश अब भी कोरोना महामारी से सेफ

कोविड-१९ के फैलाव से पहले ही बरती सावधानियां

न्यूयार्क/दि.२५– कोविड-१९ की शुरूआत वर्ष २०१९ के अंत में चीन से शुरू हुई और इस महामारी ने वर्ष २०२० में लगभग पूरी दुनियों को अपनी चपेट में ले लिया है. वर्तमान की घड़ी में विश्व के अधिकतर देश कोरोना महामारी से जूझ रहे है. ज्यादातर देशों में कोरोना वायरस (Corona Virus) ने विकराल रूप धारण किया जिसकी वजह से अबतक दुनियाभर में 2.38 करोड़ लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं और इनमें से आठ लाख 16 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस भयानक हालत में भी विश्व के कुछ ऐसे हैं जहां कोरोना वायरस महामारी ने अपने पैर नहीं पसारे और वो राष्ट्र कोरोना संकटकाल से मुक्त रहे हैं. बता दें कि 10 देशों में कोविड-19 (Covid 19)  का संक्रमण अब तक हावी नहीं हो पाया है और यहां के नागरिक अब भी इस महामारी से बचे हुए है. इन देशों में पलाऊ, माइक्रोनेशिया, मार्शल आईलैंड, नौरू्र, कीरीबटी, सोलोमन आईलैंड, तवालू, समोआ, वनेटू, टोंगा का समावेश है.
पलाऊ के बॉर्डर्स मार्च से ही बंद हैं और इन देशों ने अपने यहां कोरोना वायरस के खतरे को समय से पहचान कर उससे रोकथाम हासिल की.
इसी तरह मार्शल आईलैंड ने भी अपने बॉर्डर्स को मार्च की शुरुआत से ही बंद कर दिया था और वहां के पर्यटन कारोबार पर इसका बड़ा असर देखा गया है. हालांकि ये देश कोरोना की चपेट में तो नहीं आया लेकिन जिन होटल्स की ऑक्यूपेंसी 75-88 फीसदी के बीच रहती थी वहां अब 3-5 फीसदी ही बुकिंग हो पा रही हैं. कारण है कि इसके ज्यादातर गेस्ट एशिया से या युनाइटेड स्टेट्स से आया करते थे.
लगभग 3 लाख से ज्यादा आबादी वाला देश वनेटू भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा हुआ है. ये अलग बात है कि वहां के टूरिज्म, होटल व्यवसाय और घरेलू कारोबार पर काफी नकारात्मक असर पड़ा है लेकिन इसके बावजूद लोगों का कहना है कि जो जरूरी प्रतिबंध लगाए गए हैं उन्हें जारी रखना चाहिए जिससे देश में संक्रमण की एंट्री ही न हो पाए.कुल मिलाकर इन देशों के नाम देखे जाएं तो पैसिफिक रीजन क्षेत्र में ही अधिकांश देश कोरोना वायरस संक्रमण से बचे हुए हैं. इसका एक प्रमुख कारण ये हो कारण यह हो सकता है कि इन देशों ने अपने यहां शुरुआती दौर से विदेशियों का आना बंद कर दिया जिसका फायदा निश्चित तौर पर इन्हें देखने को मिला है.

Related Articles

Back to top button