देश दुनिया

इंदौर में होने जा रहा है ब्राह्मण समाज का सबसे बड़ा परिचय सम्मेलन

12 से 16 नवंबर तक चलेगा आयोजन

* हाइटेक व पेपरलेस रहेगा सम्मेलन
* देशभर से शामिल होंगे करीब 50 हजार समाजबंधु
* अंतर्राष्ट्रीय सर्व ब्राह्मण मैत्री संघ का उपक्रम
इंदौर दि. 8- आगामी 12 से 16 नवम्बर तक इंदौर के राजमोहल्ला स्थित खालसा महाविद्यालय परिसर में अंतर्राष्ट्रीय सर्व ब्राह्मण मैत्री संघ द्वारा देश का अब तक का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय हाईटेक सर्व ब्राह्मण वैवाहिक परिचय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. इस हाइटेक पेपरलेस परिचय सम्मेलन के लिये अब तक करीब 30 हजार प्रविष्ठियां तो पत्रिका के माध्यम से प्राप्त हुई हैं, जबकि इतनी ही प्रविष्ठियां देश-विदेश के विभिन्न शहरों से सीधे प्राप्त हुई हैं. इस आयोजन में समूचे देशभ़र से करीब 50 हजार समाज बंधुओं के एक मंच पर जुटने का अनुमान है. ऐसे में यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगा कि यह केवल परिचय सम्मेलन नहीं होगा, बल्कि सर्व ब्राह्मण समाज को संगठित कर एक प्लेटफार्म पर लाने का प्रयास भी है.
इस आयोजन को सफल बनाने हेतु अभी से युद्धस्तर पर तैयारियां शुरू हो गई है. अंतर्राष्ट्रीय सर्व ब्राह्मण मैत्री संघ के अध्यक्ष अनमोल तिवारी एवं महासचिव आशुतोष दुबे, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जितेन्द्र ओझा एवं अन्य पदाधिकारियों ने बताया कि सम्मेलन के लिए गठित संचालन एवं मार्गदर्शन समिति में विधायक पं. रमेश मेंदोला, पं. हृदयेश दीक्षित, महापौर पं. पुष्यमित्र भार्गव, विधायक पं. संजय शुक्ला, पं. सुदेश तिवारी, प्रेस क्लब अध्यक्ष पं. अरविंद तिवारी, पं. अभिषेक गोपाल भार्गव, पं. राजीव हजारी, पं. संदीप जोशी सहित देश के प्रमुख ब्राह्मण संगठनों के 21 प्रतिदिनिधि शामिल किए गए हैं.
* देशभर से मिल रहा प्रतिसाद
इस सम्मेलन में आने वाले प्रत्याशियों को उच्च शिक्षित, डॉक्टर्स, इंजीनियर, सीए, बैंकिग, कम शिक्षित, पुनर्विवाह जैसी श्रेणियों में अलग-अलग वर्गीकृत इस ढंग से किया गया है कि बटन दबाते ही इच्छित व वांछित प्रत्याशी का बायोडाटा सामने नजर आ जाएगा. मोबाइल एप्लीकेशन एवं वेबसाइट के माध्यम से चंद मिनटों में ही हजारों बायोडाटा अलग-अलग कर देखने की सुविधा भी मिल सकेगी. इसके अलावा सम्मेलन में प्रत्यक्ष आनेवाले प्रत्याशियों के लिए भी मेगा स्क्रीन एवं वीडियो कांफ्रेसिंग की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी. जो परिवार इस सम्मेलन में नहीं आएंगे, उनके लिए भी वेबसाइट और वीडियो कांफ्रेंसिंग की व्यवस्था रहेगी, ताकि वे दुनिया के किसी भी हिस्से में घर बैठे अपनी पसंद के प्रत्याशी का चयन कर सकें. यह सम्मेलन पूरी तरह पेपरलेस होगा, जो अपने आप में नया कीर्तिमान बनाएगा. इस सम्मेलन में करीब 10 हजार इंजीनियर, 3 हजार डॉक्टर्स के अलावा दक्षिण भारत के 5 हजार, महाराष्ट्र के ढाई हजार एवं 4 हजार से अधिक ऐसे प्रत्याशी भी शामिल होंगे, जो पुनर्विवाह करना चाहते हैं. कम शिक्षित प्रत्याशियों के लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है.
* आयोजन में हो रहे व्यापक प्रबंध
खालसा स्टेडियम पर बाहर से आने वाले पालकों एवं प्रत्याशियों के लिए भोजनशाला, स्वागत कक्ष, लॉकर्स रूम, खोया-पाया केन्द्र, डिजिटल परिचय पत्रिका देखने हेतू डबल स्क्रीनवाले कंप्युटर काउन्टर, पूछताछ केन्द्र, कुंडली मिलान हेतू ज्योतिष परामर्श केंद्र सहित करीब 20 कार्यालय भी स्थापित किए जा रहे हैं, जो पूरे समय काम करेंगे.
* गणमान्यों से मिले शुभकामना संदेश
सम्मेलन के लिए पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, प्रेस क्लब अध्यक्ष पं. अरविंद तिवारी, कान्यकुब्ज विद्या प्रचारिणी सभा के पं. अन्नू वाजपेयी, राधेश्याम शर्मा गुरूजी, विधायक संजय शुक्ला, सहित ब्राह्मण समाज के अनेक विशिष्टजनों ने भी अपने संदेश भेजे हैं और समाजबंधुओं से आग्रह किया है कि वे इस सम्मेलन में उत्साह के साथ भाग लें. सम्मेलन की लोकप्रियता का आंकलन इस तथ्य से भी किया जा सकता है कि अभी प्रतिदिन 500 से अधिक प्रविष्ठियां ऑनलाइन मिल रही हैं. उम्मीद है कि सम्मेलन प्रारंभ होने तक इस सम्मेलन में 60 से 70 हजार प्रविष्ठियां प्राप्त होंगी. कोरोना काल में संस्था द्वारा अब तक तीन अंतर्राष्ट्रीय परिचय सम्मेलन सफलतापूर्वक ऑनलाइन आयोजित किए जा चुके हैं.
* ब्राह्मण मैत्री संघ का चौथा आयोजन
इंदौर का यह सम्मेलन चौथा वृहद आयोजन होगा. सम्मेलन मे 50 हजार से अधिक प्रत्याशी ऑनलाइन और ऑफलाइन शामिल होंगे. आयोजन मे प्रविष्टी अधिक आने की वज़ह से 5 दिवसीय इस आयोजन के पश्चात अलग अलग प्रदेशों के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा प्रत्याशियों का ऑनलाइन परिचय भी कराया जाएगा, जो कि एक महीना चलेगा. इस आयोजन में शामिल होेने हेतु अथवा आयोजन से संबंधित कोई विस्तृत जानकारी प्राप्त करने हेतु अंतर्राष्ट्रीय ब्राह्मण मैत्री संघ के महासचिव आशुतोष दुबे (7999526632) तथा महाराष्ट्र प्रदेश उपाध्यक्ष जुगल बाजपेयी (9850861186) से संपर्क किया जा सकता है. इस आयोजन को देश के सभी शहरों के सर्वशाखीय व सर्वभाषिक ब्राह्मण समाज ेसे भरपूर प्रतिसाद मिल रहा है और सभी ब्राह्मण संगठनों ने अपने -अपने क्षेत्र के ब्राह्मण समाज बंधुओं को इस आयोजन में शामिल होने का आवाहन किया है.

Related Articles

Back to top button