देश दुनिया

‘कोरोना का खतरा टला नहीं है, यह शुरुआत की तरह ही खतरनाक है’ – प्रधानमंत्री मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देश के लोगों से बातचीत की।

नई दिल्ली: कोरोना संकट के इस समय में कई प्रेरक बातें सामने आई हैं। हालांकि, कोरोना का खतरा अभी तक कम नहीं हुआ है, यह आज भी उतना ही खतरनाक है जितना कि शुरुआत में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था। उन्होंने कहा कि देश के सबसे गरीब व्यक्ति के बारे में सोचें। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के माध्यम से देश के लोगों के साथ बातचीत की। 15 अगस्त को भारतीय स्वतंत्रता दिवस, आइए हम कोरोना से लड़ने, आत्मनिर्भर भारत बनाने और अभिनव कार्य करने का संकल्प लें, मोदी ने कहा।

कारगिल युद्ध में शहीद हुए बहादुर सैनिकों को सलाम
कारगिल युद्ध की 20 वीं वर्षगांठ के अवसर पर बोलते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि कारगिल में भारत के शौर्य को पूरी दुनिया ने देखा है। पाकिस्तान ने भारत की पीठ में छुरा घोंपा था। मोदी ने कहा कि हर किसी के लिए बिना किसी कारण के दुष्टों का स्वभाव है। “मेरे जीवन में कारगिल का दौरा एक अनमोल क्षण था,” उन्होंने कहा।

पाकिस्तान की पीठ में छुरा घोंपने का प्रयास किया गया

मोदी ने कहा कि 21 साल पहले इसी दिन भारतीय सेना ने जीत का झंडा बुलंद किया था। भारत उन परिस्थितियों को कभी नहीं भूलेगा जिसके तहत कारगिल युद्ध हुआ था। यह पाकिस्तान द्वारा भारतीय क्षेत्र पर कब्जा करने और अपने देश में आंतरिक संघर्ष से ध्यान हटाने के उद्देश्य से किया गया था। उस समय, भारत पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने की कोशिश कर रहा था। लेकिन यह कहा जाता है कि दुष्टों का स्वभाव बिना किसी कारण के सभी से शत्रुतापूर्ण होना है। जो लोग इसमें अच्छे होते हैं, वे इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी सोचते हैं। इसीलिए जब भारत दोस्ती की कोशिश कर रहा था, तो पाकिस्तान उसे पीठ में छुरा घोंपने की कोशिश कर रहा था। लेकिन उसके बाद, भारत की शक्तिशाली सेना ने अपनी ताकत दिखाई, मोदी ने कहा। मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया ने यह सब देखा। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, ऊंचे पहाड़ों में दुश्मन और नीचे लड़ने वाली भारतीय सेना। लेकिन जीत पहाड़ों से नहीं, बल्कि भारत की सच्ची वीरता से मिली, मोदी ने कहा।

मोदी ने कहा, “बिहार और असम में बाढ़ ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। कोरोना संकट एक तरफ है और बाढ़ का संकट है। केंद्र और राज्य सरकारें इन संकटों से जूझ रही हैं।”

मोदी ने तमिलनाडु के नामक्कल के छात्रों कनिका, पानीपत से कृतिका, केरल के एर्नाकुलम से विनायक और उत्तर प्रदेश के अमरोहा से उस्मान से बातचीत की।

अतीत में, मोदी ने कहा है कि भारत रक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। भारत जानता है कि उसे कैसे दोस्त बनाना है और कैसे जवाब देना है, वह जानता है। उन्होंने कहा था कि हम जो भी करते हैं वह राष्ट्रीय सेवा है। शहीदों को वास्तविक श्रद्धांजलि हमारे देश को सक्षम और आत्मनिर्भर बनाना होगा। भारत माता की ओर देखने वालों को जवाब मिल गया है। हमें वीरों के बलिदान पर गर्व है। धन्य हैं इन वीर सपूतों के माता-पिता, मोदी ने इस समय कहा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button