देश दुनिया

अगले पंद्रह दिनों में बढ सकती है मरीजों की संख्या

तीसरी लहर को लेकर संशोधकोें ने किया दावा

नई दिल्ली/दि.24 – आगामी पखवाडे में कोविड संक्रमण की तीसरी लहर अपने उच्चतम स्तर पर रह सकती है. इस आशय का दावा आयआयटी मद्रास के संशोधकों द्वारा किया गया है. जिसके तहत कहा गया है कि, देश में संक्रमण के प्रसार का प्रमाण यानी आर-वैल्यू 14 से 21 जनवरी के दौरान 1.57 फीसद तक कम हुआ है.
संक्रमण के प्रसार को लेकर आयआयटी मद्रास के गणित विभाग तथा सेंटर फॉर एक्सलन्स फॉर काम्प्युटेशनल मैथेमेटिक्स द्वारा संयुक्त रूप से अध्ययन किया गया. जिसके बाद सामने आई प्राथमिक रिपोर्ट में कहा गया कि, 14 से 21 जनवरी के दौरान आर-वैल्यूू 1.7 थी. जबकि इससे पहले 7 से 13 जनवरी के दौरान 2.2 फीसद, 1 से 6 जनवरी के दौरान 4 फीसद तथा 25 से 31 दिसंबर के दौरान 2.9 फीसद आर-वैल्यू का प्रमाण था. इसी तरह आर-वैल्यू का प्रमाण मुंबई में 0.67, दिल्ली में 0.98, चेन्नई में 1.2 तथा कोलकाता में 0.56 है. इसके साथ ही यह भी कहा गया कि, मुंबई व कोलकाता में आर-वैल्यू ने इससे पहले ही अपने उच्चतम स्तर को छू लिया है तथा अब इसका प्रमाण धीरे-धीरे घट रहा है. वहीं दिल्ली व चेन्नई में भी आर-वैल्यू 1 फीसद के आसपास है.

डॉक्टर अब थकने लगे है

कोविड संक्रमण की वजह से देश की स्वास्थ्य व्यवस्था पर तनाव काफी अधिक बढ गया है. डॉक्टरों को दिन-रात काम करना पड रहा है. साथ ही मरीजों का इलाज करते-करते कई डॉक्टर भी कोविड संक्रमण की चपेट में आ चुके है. ऐेसे में अब शारीरिक व मानसिक तौर पर डॉक्टर थकान महसूस कर रहे है.

Related Articles

Back to top button