देश दुनिया

कोविड महामारी की तीसरी लहर 23 जनवरी को पहुंच सकती है चरम पर

महाराष्ट्र सहित पांच राज्यों में कोविड के केस उच्च स्तर पर होंगे, वैज्ञानिक की चेतावनी

नई दिल्ली/दि.20– भारत में कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर 23 जनवरी को चरम पर पहुंच सकती है और इस दौरान रोजाना संक्रमण के चार लाख से कुछ कम मामले सामने आ सकते हैं.
आईआईटी-कानपुर के प्रोफेसर व सूत्र कोविड मॉडल से जुड़े अनुसंधानकर्ताओं में शामिल मनिंद्र अग्रवाल ने कहा कि दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पहले ही बीते सात दिन में संक्रमण के मामलों की संख्या चरम पर पहुंच चुकी है. महामारी की शुरुआत के बाद से देश में कोविड मामलों की संख्या का पता लगाने और इस संबंध में अनुमान जताने के लिए सूत्र कोविड मॉडल का उपयोग किया गया है. उनके अनुसार इस हफ्ते महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, गुजरात और हरियाणा में कोविड के मामले चरम पर होंगे, जबकि आंध्रप्रदेश, असम और तमिलनाडु में अगले सप्ताह इनके चरम पर पहुंचने की आशंका है.
* टीकाकरण की गति को बनाए रखना है ः मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15-18 वर्ष की आयु के 50 प्रतिशत किशोरों को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक दिए जाने को एक प्रोत्साहित करने वाली खबर बताया और बुधवार को कहा कि देश को टीकाकरण की इस रफ्तार को बनाए रखना है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को ट्वीट कर जानकारी दी थी कि भारत ने 15-18 वर्ष की आयु के 50 प्रतिशत किशोरों को कोविड टीके की पहली कुराक दे दी है.
* कोविड के खिलाफ जागरुकता फैला रहा पुष्पा
मुंबई- केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कोविड-19 के प्रति उपयुक्त व्यवहार के लिए जागरुकता फैलाने को लेकर बुधवार को ट्विटर पर दक्षिण भारतीय सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की ब्लॉकबस्टर फिल्म पुष्पा ः द राइज पर आधारित एक रोचक मीम साझा किया. मंत्रालय के आधाकारिक ट्विटर पेज पर जारी इस मीम में पुष्पा ः द राइज का मुख्य किरदार (अल्लू अर्जुन) फिल्म के एक दृश्य में मास्क पहना नजर आ रहा है. इसमें अल्लू अर्जुन के चर्चित डॉयलॉग पुष्पा, पुष्पा राज… मैं झुकेगा नहीं, को बदलकर हेल्डा हो या ओमिक्रॉन, मैं मास्क उतारेगा नहीं लिखा गया है. ताकि लोग कोविड प्रोटोकॉल के पालन के लिए प्रेरित हो. मंत्रालय ने मीम के साथ ट्वीट किया किक कोविड के खिलाफ भारत की जंग जारी है. लोगों को मास्क लगाने, सुरक्षित दूरी का पालन करना जारी रखते हुए टीकाकरण करवाना चाहिए.
* 2.82 लाख से अधिक नए मामले आए
भारत में एक दिन में कोविड-19 के 2,82,970 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,79,01,241 हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अभी तक कुल 3,55,83,039 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 से मृत्यु दर 1.29 प्रतिशत है. टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक टीकों की 158.88 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है. 441 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,87,202 हो गई. देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 18,31,000 हो गई है. जो कुल मामलों का 4.83 प्रतिशत है. देश में 232 दिन में उपचाराधीन मरीजों की यह संख्या सर्वाधिक है.

Related Articles

Back to top button