देश दुनिया

नीट परीक्षा में 63 गडबडियां, पर्चा नहीं हुआ लीक

एनटीए का दावा, 23 छात्रों को परीक्षा में प्रविष्ठ होने पांबदी

नई दिल्ली/दि.13-इस बार हुई नीट-यूजी परीक्षा में 63 गडबडियां दर्ज की गई है. हालांकि, इस परीक्षा का पर्चा लीक होने का एक भी मामला नहीं हुा, ऐसा नेशनल टेस्टिंग एजेन्सी एनटीए ने बुधवार को स्पष्ट किया. मूल परीक्षार्थी के बजाय फर्जी उम्मीदवार को परीक्षा में बैठाने की घटना के साथ-साथ अन्य गडबडियों को देखते हुए 23 छात्रों को यह परीक्षा देने अनुमति नहीं दी गई, यह जानकारी एनटीए ने दी. एनटीए के महासंचालक सुबोधकुमार सिंह ने बताया कि, 63 गडबडियों में से 23 मामले के छात्रों को नीट-यूजी परीक्षा देने विविध कालावधि के लिए पाबंदी लगाई गई. अन्य 40 गडबडियों से संबंधित छात्रों पर कार्रवाई फिलहाल के लिए रोक दी गई है. नीट-यूजी परीक्षा में जिन 1500 छात्रों को मिले ग्रेस अंकों की पुनर्जांच संदर्भ में नियुक्त सदस्याेंं की समिति कर रही है. इन ग्रेस अंकों को किसी भी छात्र ने गलत फायदा लिया है क्या? इसकी भी जांच की जाएगी.

नीट-यूजी परीक्षा के 63 गडबडियों पर कार्रवाई संदर्भ में तज्ञों की समिति ने की सिफारिश के अनुसार 12 छात्रों को यह परीक्षा देने तीन साल की पाबंदी लगाई गई है. यह परीक्षा देने 9 छात्रों को दो साल के लिए और 2 छात्रों को प्रत्येक एक साल के लिए पाबंदी लागू की है. इस परीक्षा में गडबडी होने की शिकायत देशभर से एनटीए के पास की गई.

* याचिका दायर
इस बार हुई नीट-यूजी की परीक्षा में 1500 छात्रों को सीधे ग्रेस अंक देने के नेशनल टेस्टिंग एजेन्सी के फैसले के खिलाफ फिजिक्सवाला इस शिक्षाविषयक संस्था के प्रमुख अलख पांडे ने सुप्रीम कोर्ट ने याचिका दायर की है. इन 1500 छात्रों ने एमबीबीएस, बीडीएम व अन्य वैद्यकिय पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया है. पांडे ने याचिका में कहा है कि, नीट-यूजी की सभी प्रक्रिया जांचने के लिए सुप्रीम कोर्ट एक समिति नियुक्त करें. नीट-यूजी परीक्षा की प्रतिमा को झटका लगा है, ऐसा सुप्रीम कोर्ट न े मंगलवार को कहा था.

Related Articles

Back to top button