देश दुनिया

दो दिन रहेगी तेज गर्मी, 1 मई से बदलेगा मौसम

नई दिल्ली/दि.२९ – विगत दो दिनों से समूचे उत्तर, पश्चिम व मध्य भारत में तापमान बढ़ रहा है. अधिकांश मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हो रहा है. यह सिलसिला अगले दो दिन तक जारी रहने की संभावना है. हालांकि मंगलवार को एक बेहद कमजोर पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के करीब पहुंचा है. जिससे कश्मीर, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड के ऊंचे पहाड़ों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो रही है. लेकिन वह इतनी पर्याप्त नहीं कि तापमान में गिरावट आ सके. दक्षिणी राजस्थान व गुजरात में एक-दो स्थानों पर लू चलने की संभावना है.
दूसरी ओर अरब सागर से दक्षिणी पश्चिमी आर्द्र हवाएं उत्तर पश्चिम व मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में आज 29 अप्रैल से नमी देना शुरु कर देगी. मानसून-पूर्व आंधी, मेघ गरज और बारिश उत्तर पश्चिम भारत यानि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्यप्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड,बिहार, पूर्वोेत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों तथा दक्षिण प्रायव्दीप में 1 मई से बढ़ने की उम्मीद है. राजस्थान में 30 अप्रैल से बारिश और गरज-चमक के साथ धूलभरी आंधी बढ़ेगी. 30 अप्रैल और 1 मई को गुजरात क्षेत्र में बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है.
दिल्ली व आसपास के इलाके के लिये बीते पांच सालों में अप्रैल महीना अपेक्षाकृत सबसे ठंडा बीता है. जबकि इससे पहले मार्च का महीना 75 वर्षों में सबसे गर्म बीता था. अप्रैल के अपेक्षाकृत ठंडा रहने के पीछे कारण एक के बाद एक लगातार पश्चिमी विक्षोभो का आना है. अप्रैल में अब तक सात पश्चिमी विक्षोभ आ चुके हैं जो कि एक दुर्लभ घटना है. सामान्य रुप से अप्रैल में एक या दो पश्चिमी विक्षोभ आते हैं. इस बार सात से तीन तो इतने सक्रिय थे कि मैदानी इलाकों में भी बारिश हुई.

Related Articles

Back to top button