देश दुनियामुख्य समाचार

हमले का आज तीसरा दिन, बुरी तरह भिडे रूस व युक्रेन

भयानक गोली और बमबारी

* युक्रेन की राजधानी के कई इलाकों पर अब रूसी कब्जा
* रूस ने दागी 160 मिसाईलें
* हेलीकॉप्टर्स से मचाई तबाही
* युक्रेन से 1 लाख लोगों का पलायन
* युक्रेन में जगह-जगह लाशें बिखरी
* युक्रेन में तेज हुई जंग
– कीव एअरपोर्ट के पास रूस ने किया बडा धमाका
– राजधानी वाले शहर की कई इमारतों को नुकसान, जगह-जगह लाशें बिखरी
– युक्रेन के राष्ट्रपति ने ठुकराया देश छोडने का ऑफर
– रूस के खिलाफ अमरीका का नया दांव, पुतीन की प्रॉपर्टी फ्रीज
– युक्रेन ने किया दावा : रूस के 80 टैंक व 10 विमान ध्वस्त
– अब युक्रेन के आम लोगोें ने बंदूके उठाई, घर की छतों व सडकों पर हुए तैनात
– भारतीय छात्रोें को लेकर एअर इंडिया की फ्लाईट रवाना
– रोमानिया से उडा जहाज आज शाम 6 बजे मुंबई पहुंचेगा

यूक्रेन के राष्ट्रपति का दावा- अमेरिका-ब्रिटेन समेत 28 देशों ने हथियार देने का वादा किया; जंग में मदद भी करेंगे
मॉस्को/कीव– जंग के तीसरे दिन रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर बड़ा हमला किया. इस धमाके से कई रिहायशी इमारतों को बड़ा नुकसान पहुंचा. इससे पहले रूस ने मेलिटोपोल शहर पर कब्जा किया. इस बीच यूक्रेन ने 3500 रूसी सैनिकों, 02 टैंक, 14 विमान और 8 हेलीकॉप्टरों को मार गिराने का दावा किया. वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दावा किया है कि ब्रिटेन और अमेरिका सहित कुल 28 देश यूक्रेन की मदद के लिए आगे आए हैं और ये देश रूस का सामना करने के लिए हथियार देंगे.
उधर शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (युएनएससी) में रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास किया गया. इस प्रस्ताव के पक्ष में 11 और विपक्ष में 1 वोट पड़ा. भारत, चीन और यूरोपिय संघ ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया. हालांकि, रूस ने वीटो पावर का इस्तेमाल कर इस निंदा प्रस्ताव को खारिज कर दिया. इसके साथ ही पोलैंड, लिथुआनिया और जर्मनी आज रूस पर प्रतिबंध लगाने पर चर्चा करेंगे. इस बीच रूस ने फ्रेंच गुयाना स्पेस स्टेशन से सभी स्पेस लॉन्च को निलंबित कर दिया है. साथ ही वहां काम करने वालों को वापस बुलाने का ऐलान किया है. यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का जवाब देते हुए यह कदम उठाया गया है. रूस ने दावा किया है उसने यूक्रेन में कई हथियार जब्त किए हैं. रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि यूक्रेन में बड़ी मात्रा में हथियार जब्त किए गए हैं. यह हथियार पश्चिमी देशों ने यूक्रेन को दिए थे. रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि रूस का यूक्रेन पर कब्जे का कोई इरादा नहीं है. अगर यूक्रेन की सेना हथियार डालती है, तो मॉस्को बातचीत के लिए तैयार है. उधर यूक्रेन ने दावा किया कि उसने रूसी विमान को मार गिराया है. इस विमान में 150 रूसी पैराटूपर्स सवार थे. इसमें से कितने मारे गए और कितने बचे, यह जानकारी नहीं दी गई है. इसी बीच रूसी सैनिकों ने युक्रेन की राजधानी कीव के एयरपोर्ट पर कब्जा कर लिया है. जिसकी जानकारी देते हुए यूक्रेन के प्रेसिडेंट जेलेंस्की ने कहा कि आज रात राजधानी कीव पर रूसी सैनिकों का हमला होगा. उन्होंने नागरिकों से जंग में कूदने की अपील की है.
इन्हीं सब हालात के बीच यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों को बिना अधिकारियों के साथ बातचीत किए बॉर्डर के इलाकों में जाने से मना किया है. अमेरिका ने यूक्रेन जाने वाले नागरिकों के लिए लेवल-4 की वॉर्निंग ट्रैवल एडवाइजरी जारी की, इसमें नागरिकों को संवेदनशील जगहों पर न जाने की चेतावनी दी गई है. ब्रिटेन ने पुतिन और उनके विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की सभी संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया. कनाडा और यूरोपियन यूनियन ने रूस को स्विफ्ट पेमेंट सिस्टम से बाहर करने की बात कही. ऐसे में अब अगर पश्चिमी देशों के साथ युद्ध शुरू होता है, तो पुतिन परमाणु हथियार का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसी दौरान फ्रांस ने यूक्रेन को 300 मिलियन यूरो की सहायता और मिलिट्री इक्विपमेंट भेजने की पेशकश की है.
* सुबह होते ही धमाकों दहली यूक्रेन की राजधानी कीव
रूसी हमले से निपटने के लिए यूक्रेन के गृह मंत्रालय ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पेट्रोल बम बनाने की जानकारी शेयर की है। इसके साथ ही कीव में वॉलेंटियर्स को 18 हजार मशीन गन दी गई है.
* फादर ऑफ ऑल बॉम्ब इस्तेमाल कर सकता है रूस
उधर पश्चिमी देशों ने चेतावनी जारी की है कि यूक्रेन पर रूसी हमला अब तक का सबसे भयानक रूप अख्तियार कर सकता है. पुतिन यूक्रेन के खिलाफ ’फादर ऑफ ऑल बॉम्ब’ इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं. मुताबिक, 2007 में विकसित किए गए इस बम के गिरने से सुपरसोनिक लहर उठती है, जो इसके टारगेट को भाप में बदल देती है. इसके फटने से 44 टन टीएनटी के बराबर विस्फोट होता है. खास बात यह है कि इसे फाइटर जेट से भी गिराया जा सकता है.
* बाइडेन की चेतावनी – एक-एक इंच जमीन की हिफाजत करेंगे
इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एनएटीओ समिट अपने सहयोगियों को भरोसा दिलाया है कि वो नाटो की एक एक इंच जमीन की रक्षा करेंगे. बाइडेन ने कहा कि अपने नाटो सहयोगियों के समर्थन और यूरोप में सैन्य क्षमता बढ़ाने के लिए हमने अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती का आदेश दे दिया है. जिस पर एनएटीओ की ओर से जवाब देते हुए एनएटीओ के हेड जेन्स स्टोल्टेनबर्ग का कहना रहा कि, रूस का हमला सिर्फ यूक्रेन तक सीमित नहीं है, इसलिए हम जमीन पर, समुद्र में और हवा में अपनी फोर्सेस को तैनात कर रहे हैं. बता दें कि, 1949 में गठन के बाद नाटो ने इतिहास में पहली बार अपनी रिसपॉन्स फोर्स को एक्टिव किया है.
* यूक्रेन बोला- सीजफायर पर चर्चा के लिए तैयार
उधर यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि रूस के साथ सीजफायर पर हम चर्चा के लिए तैयार हैं. दोनों देश के डिप्लोमैट जगह और बातचीत के मुद्दे तय कर रहे हैं. हालांकि, उन्होंने यह भी आशंका जताई है कि आज की रात यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला होगा और यही रात यूक्रेन का भविष्य भी तय करेगी.

Related Articles

Back to top button