देश दुनिया

ट्रक से टकराकर पटरी से उतरी ट्रेन

सबसे बुरे हादसे में 41 लोगों की मौत

नई दिल्ली दि २ – ताइवान में चार दशक के सबसे बुरे ट्रेन हादसे में कम से कम 41 लोगों के मारे जाने की सूचना आ रही है और 72 लोग घायल बताये जा रहे हैं. यह हादसा पूर्वी ताइवान की एक सुरंग में हुआ, जहां ट्रेन, एक ट्रक को टक्कर मारने के बाद पटरी से उतर गई.
ताइवान की केंद्रीय आपदा प्रबंधन टीम ने बताया है कि टनल के भीतर चार रेल कोच हैं, जिनमें अभी भी क़रीब 70 लोग फंसे हुए हैं. ये चारों रेल कोच इस दुर्घटना में  बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं.  यह ट्रेन ताइवान की राजधानी ताइपे से ताइतुंग शहर को जा रही थी. इस ट्रेन में सवार अधिकांश यात्री ताइवान के लोकप्रिय फेस्टिवल का जश्न मनाने जा रहे थे.
स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,मेंटेनेंस के काम में लगे एक ट्रक के रेलवे ट्रैक पर आ जाने से यह दुर्घटना हुई. जिस ट्रक से ट्रेन टकराई, वह सही ढंग से नहीं खड़ा था जिसकी वजह से ट्रक फिसलकर ट्रेन के रास्ते में आ गया.
समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, जिस वक़्त यह दुर्घटना हुई, उस समय ट्रेन में करीब 350 लोग सवार थे. दुर्घटना की वजह से रेल के आठ में से पांच कोच क्षतिग्रस्त हुए हैं. इनमें से क़रीब 100 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.
इससे पहले, साल 2018 में ताइवान में ट्रेन हादसा हुआ था जिसमें 18 लोग मारे गये थे और 175 लोग घायल हुए थे. परिवहन मंत्रालय के अनुसार, 1981 में इसी तरह का ट्रेन हादसा हुआ था जिसमें 30 लोगों की मौत हुई थी.

Related Articles

Back to top button