देश दुनिया

ट्रेन से सफर करना होगा मंहगा

यात्रियों को चुकानी पडेगी स्टेशन यूजर फीस

नई दिल्ली/दि.२४– ट्रेन (Train) से सफर करना आने वाले दिनों में और महंगा होने जा रहा है. एक खबर के मुताबिक बड़े रेलवे स्टेशनों से ट्रेन पकडऩे के लिए यात्रियों को स्टेशन यूजर फीस (Station User Fees) चुकाना पड़ सकती है. रेलवे की ओर से ये कदम एयरपोर्ट के यूजर डेवलपमेंट फीस (DF) की तर्ज पर उठाया जा सकता है. एयरपोर्ट पर हवाई यात्रियों से अलग से DF वसूला जाता है, जो फिलहाल 281 रुपये है. रेलवे भी टिकट बुकिंग के साथ ही यात्रियों से स्टेशन यूजर फीस वसूलेगी जिससे टिकट की कीमत बढ़ जाएगी.
सूत्रों के मुताबिक रेलवे मंत्रालय (Railway ministry) इस साल के अंत तक यानी दिसंबर 2020 तक स्टेशन यूजर फीस को नोटिफाई भी कर देगा. लेकिन इसे लागू तभी किया जाएगा, जब बड़े रेलवे स्टेशनों को रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत प्राइवेट प्लेयर नया और आधुनिक बनाकर शुरू कर देगा. जिन स्टेशनों को रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत विकसित किया जा रहा है, उनमें मुंबई, जयपुर, हबीबगंज, चंडीगड, नागपुर, बिजवासन, आनंद विहार वगैरह शामिल हैं. इन बड़े स्टेशनों पर आने वाले समय में स्टेशन से ट्रेन पकडऩे के लिए यूजर डेवलपमेंट फीस ली जाएगी. र्
सरकार स्टेशनों को रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत आधुनिक और यात्रियों के लिए ज्यादा सुविधाओं वाला बना रही है. इन प्रोजेक्ट्स को PPP (Public Private Department) के तहत तैयार किया जा रहा है. जहां निजी कंपनियों को बिडिंग प्रक्रिया यानी बोली के जरिए आमंत्रित कर रीडेवलपमेंट का जिम्मा दिया जाएगा. इसके बदले में ये निजी कंपनियां स्टेशनों पर कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाकर और स्टेशन यूजर फीस के जरिए कमाई करेंगी. रेलवे ने मुंबई सीएसटी के लिए भी बिडिंग प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है.

Related Articles

Back to top button