देश दुनिया

चौबीस स्टार्टअप्स को मिलेगा १५ लाख रुपए तक का सरकारी काम करने का मौका

कौशल्य विकास मंत्री नवाब मलिक ने की घोषणा

हिं.स./दि.१०

मुंबई – महाराष्ट्र स्टार्टअप सप्ताह में चयन किए गए उत्कृष्ट २४ स्टार्टअप्स को राज्य सरकार के विभागों में १५ लाख रुपए तक के काम करने के लिए मौके दिए जाएंगे. प्रदेश के कौशल्य विकास मंत्री नवाब मलिक ने रविवार को यह घोषणा की. मलिक ने कहा कि, ग्रामीण इलाकों में आईटीआई के माध्यम से स्टार्टअप पार्क की स्थापना की जाएगी. उत्कृष्ट सभी २४ स्टार्टअप को प्रत्येक १५ लाख रुपए तक के विभिन्न सरकारी कामों को करने के लिए कार्यादेश जारी किए जाएंगे. सरकार का उद्देश्य नवाचार को बढावा देना है. अभिनव उत्पादों और सेवाओं को संबंधित सरकारी विभागों में पायलट प्रोजेक्ट के रुप में लागू करना है. मलिक ने बताया कि सरकार के कौशल्य विकास, रोजगार और उद्यमिता विभाग के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य इनोवेशन सोसायटी के माध्यम से महाराष्ट्र स्टार्टअप सप्ताह का समापन हुआ है. इस स्टार्टअप सप्ताह की स्पर्धा में देश भर के १ हजार ६०० स्टार्टअप ने हिस्सा लिया था. जिसमें से बेहतरीन १०० स्टार्टअप ४ अगस्त से शुरु हुए स्टार्टअप सप्ताह में हिस्सा लेने का मौका मिला. इसमें से उत्कृष्ट २४ स्टार्टअप चयनित किए गए है. इन स्टार्टअप को अब सरकारी कामों को करने के लिए अवसर प्रदान किए जाएंगे.

  • शहरों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में स्टार्टअप को विकसित करने के लिए सरकार के माध्यम से प्रयास किया जाएगा. ग्रामीण इलाकों के युवकों को विभिन्न परिकल्पना के लिए उचित मंच दिया जाना चाहिए.

– शंभुराज देसाई, कौशल्य विकास राज्य मंत्री

  • इनका हुआ चयन

महाराष्ट्र स्टार्टअप सप्ताह में पशु स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणाली, रोबोट द्बारा जल प्रदुषण पर नियंत्रण, इलेक्ट्रिक स्कूटर शेयरिंग, सेंसर आधारित सिंचाई प्रबंधन, दिल के रोग की समस्या से निपटने, नेत्र दिव्यांगों को सक्षम करने, स्वास्थ्य क्षेत्र में रोजगार निर्मिती का नया मार्ग, कुशल श्रमिकों द्बारा बनाई गई वस्तुओं को बेचने के लिए एक मंच प्रदान करने, सरकारी कामों में ब्लॉक चेन पद्धति के इस्तेमाल, किसानों के लिए गोदामों और अन्य सुविधाओं के प्रबंधन, बोरवेल के पानी को शुद्ध करने की प्रणाली, बिजली इस्तेमाल नियंत्रण के लिए मशीनरी, शहरों इलाकों में हवा प्रदूषण नियंत्रण तंत्र जैसे नए स्टार्टअप का चयन किया गया है.

Related Articles

Back to top button