देश दुनिया

राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने डाला प्रकाश

संपूर्ण शिक्षा स्तरों पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और जवाबदेही सुनिश्चित करेगी

नई दिल्ली/दि.१३– केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज राष्ट्रीय शिक्षा नीति  पर आयोजित एक वेबिनार में भाग लिया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह सभी शिक्षा स्तरों पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और जवाबदेही सुनिश्चित करेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सभी हितधारकों को जल्द ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020   नाम की किताब मिलेगी. बता दें कि नई शिक्षा नीति के अमल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रुख के बाद शिक्षा मंत्रालय अब नीति को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए पूरी शिद्दत से जुट गया है. मंत्रालय ने राज्यों के साथ चर्चा शुरू कर दी है. इसे सिर्फ चर्चा तक ही सीमित नहीं रखा जाएगा, बल्कि सभी राज्यों से इसके अमल का एक प्लान मांगा जाएगा.
मंत्रालय ने नई शिक्षा नीति के अमल को लेकर जो योजना बनाई है, उसके तहत अगले दो महीनों में सभी राज्यों से नीति के अमल को लेकर चर्चा पूरी करनी है. जिन राज्यों के साथ पहले चर्चा की योजना बनाई गई है, उनमें सभी भाजपा और एनडीए शासित राज्य शामिल हैं.
गौरतलब है कि शिक्षकों की गुणवत्ता को बेहतर रखने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति में 2030 तक सभी विश्वविद्यालय और कालेजों में शिक्षा विभाग नाम से एक नया विभाग की स्थापना प्रस्तावित की गई है. जो शिक्षा में बीएड, एमएड और पीएचडी की डिग्री प्रदान करेगी. इसके साथ ही टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) के दायरे को विस्तृत बनाने पर भी जोर दिया गया है. इसमें विषय शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में परीक्षा के साथ साक्षात्कार भी लिया जाएगा। इसमें शिक्षण के प्रति जोश और उत्साह को जांचा जाएगा.

Related Articles

Back to top button