देश दुनिया

पाकिस्तान में एक बार फिर भड़की हिंसा

इस्लामिक संगठन ने पुलिसकर्मियों को किया अगवा, कई की मौत

कराची/ दि. 18 – पाकिस्तान (Protests in Pakistan) में एक बार फिर हिंसा भड़क गई है. यहां इस्लामिक संगठन तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (TLP) ने छह पुलिस अधिकारियों को रविवार को लाहौर से अगवा कर लिया है. यहां बीते एक महीने से हिंसक विरोध प्रदर्शन जारी हैं. जिसका कारण है संगठन के प्रमुख साद हुसैन की गिरफ्तारी. इस संगठन ने पैगंबर मोहम्मद के कार्टून के प्रकाशित होने को लेकर सरकार से मांग की थी कि फ्रांस (France) के राजदूत को निष्कासित किया जाए. इसके लिए संगठन ने 20 अप्रैल की डेडलाइन दी थी.
साद की गिरफ्तारी के बाद उसके समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था. अभी तक कम से कम चार लोगों की मौत हो गई, सैकड़ों लोग घायल हुए हैं और हजारों लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पाकिस्तान ने हिंसा के बाद इस संगठन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है (TLP Supporters Protest). लाहौर पुलिस के प्रवक्ता आरिफ राणा का कहना है कि जिन छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और दो अर्धसैनिक बल के अधिकारी शामिल हैं.

वहीं टीएलपी के प्रवक्ता शाफिर अमीनी का कहना है कि रविवार को पुलिस ने हुसैन के चार समर्थकों को मारा है और कई घायल हुए हैं. पाकिस्तान के न्यूज चैनल ने भी बीते हफ्ते संगठन पर लगे प्रतिबंध के बाद उसे कवरेज देना बंद कर दिया है. इसके साथ ही इलाके में होने वाली हिंसक झड़प के बाद से रविवार को ही मोबाइल और इंटरनेट सेवा पर भी रोक लगा दी थी (Reasons of Protests in Pakistan). लाहौर के चौक यतीमकाहन में इस संगठन के मुख्यालय तक जाने वाले सड़क को बंद कर दिया गया है.

Related Articles

Back to top button