देश दुनिया

मानसून सत्र से पहले होगा विस अध्यक्ष का चुनाव

कांग्रेस ने दिए संकेत इस माह के अंत तक कर देगी घोषणा

नई दिल्ली/दि.8 – कांग्रेस ने सोमवार को संकेत दिए कि, महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए वह अपने प्रत्याशी की घोषणा इस माह के अंत तक कर देगी. साथ ही राजीव सातव के असामयिक निधन से रिक्त अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के महासचिव पद पर भी महाराष्ट्र के किसी वरिष्ठ नेता का चयन किया जाएगा.
महाराष्ट्र विधानसभा का मानसून सत्र 5 जुलाई से शुरु होने की संभावना है.एक अधिकारिक सूत्र के मुताबिक उससे पहले विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस अपना उम्मीदवार घोषित कर देगी. उल्लेखनीय है कि, नाना पटोले द्बारा कांग्रेस का पुनर्जीवित करके उसे राज्य में अव्वल पार्टी बनाने के उद्देश्य से विधानसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. पटोले फिलहाल महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. वैसे पार्टी के एक गुट के मुताबिक पटोले किसी अच्छे विभाग का कैबिनेट मंत्री बनने की मंशा रखते है.
जब यह जानना चाहा गया कि महाविकास आघाडी (शिवसेना, राकांपा, कांग्रेस) का नया विस अध्यक्ष विदर्भ, मराठवाडा, उत्तर महाराष्ट्र या पश्चिमी महाराष्ट्र कहां का होगा, पार्टी सूत्रों ने कहा कि, यह फैसला होना बाकी है. यह तय है कि ऐसे व्यक्ति का चयन किया जाएगा. जो विधानसभा का कामकाज सुचारु रुप से और हढतपूर्वक चला सके. सदन में हंगामा करने वालों से भी पूरी क्षमता से निपट सके.

यूपी, गुजरात में चुनावों से पहले फेरबदल

कांग्रेस के अंदरुनी सूत्रों के मुताबिक उत्तरप्रदेश और गुजरात में विधानसभा चुनावों से पहले संगठन में फेरबदल हो सकता है. राजीव सातव गुजरात मामलों के प्रभारी थे. संगठन के काम में महाराष्ट्र के किसी वरिष्ठ नेता को शामिल किया जा सकता है. पार्टी में काबिल नेताओं की कोई कमी नहीं है. सोनिया गांधी इससे पहले स्व. विलासराव देशमुख, प्रभा राव, ए.आर. अंतुले के अनुभव का लाभ उठा चुकी हैं. पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण भी गुजरात, कर्नाटक, हरियाणा में पार्टी का कामकाज देख चुके हैं. अशोक चव्हाण को पांच राज्यों में पार्टी की हार के विश्लेषण के लिए गठित समिति का अध्यक्ष बनाया गया था.

Related Articles

Back to top button