देश दुनिया

मप्र विधानसभा के 28 सीट पर कल मतदान

10 को घोषित किए जाएंगे नतीजे

  • 12 मंत्री चुनावी मैदान में

  • कांग्रेस, भाजपा और बसपा में टक्कर

भोपाल/दि.२- मध्य प्रदेश विधानसभा के 28 विधानसभा क्षेत्रों के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए कल 3 नवंबर को मतदान होगा. 28 विधानसभा क्षेत्रों के लिए वैसे तो कुल 355 प्रत्याशी मैदान में हैं, इनमें 12 मंत्री भी है, ज्यादातर सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है, लेकिन चंबल और ग्वालियर क्षेत्रों के कुछ विधानसभा क्षेत्रों में बसपा ने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है. सभी 28 विधानसभा क्षेत्रों के लिए सुबह 7 बजे से मतदान प्रारंभ होगा, जो शाम 6 बजे तक चलेगा. सभी क्षेत्रों के नतीजे 10 नवंबर को आएंगे. उपचुनाव के लिए लगभग एक माह तक चले प्रचार अभियान में आम आदमी से जुड़े मुद्दे गायब रहे, वहीं शब्दों की मर्यादा खूब टूटी.
कमलनाथ के द्वारा भाजपा डबरा से भापजा प्रत्याशी इमरती देवी को आइटम बुलाने पर खूब हंगामा हुआ. इसके चलते निर्वाचन आयोग ने उन्हें कांग्रेस के स्टार प्रचारक की सूची से हटा दिया. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने आज स्थगन दे दिया. उपचुनाव के दौरान कमलनाथ के द्वारा मुख्यमंत्री को नालायक कहा गया, तो भाजपा ने उसे भी मुद्दा बना दिया.
वहीं भाजपा भी आरोप लगाने में पीछे नहीं रही. मुख्यमंत्री समेत भाजपा के तमाम नेताओं ने कमलनाथ को कमरनाथ, सेठ जैसे संबोधनों से पुकारा तो दिमनी के भाजपा प्रत्याशी गिर्राज दंडोतिया ने इमरती देवी को आइटम कहने पर कहा कि अगर उन्होंने यहां ऐसा किया होता तो उनकी लाश जाती. राज्य में विधानसभा क्षेत्रों लिए उपचुनाव हो रहे हैं. इनमें 25 क्षेत्र ऐसे हैं, जो ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ और बाद में कांग्रेसी विधायकों के द्वारा दल बदल कर भाजपा में जाने से रिक्त हुए हैं, वहीं 3 स्थान विधायकों की मृत्यु के कारण रिक्त हुए हैं.
28 विधानसभा क्षेत्रों में से 16 विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर-चंबल संभाग में हैं, जहां ज्योतिरादित्य सिंधिया की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. इसलिए उन्होंने प्रचार अभियान के दौरान अपनी पूरी ताकत ग्वालियर-चंबल संभाग में झौंक रखी थी. भाजपा की ओर से चुनाव अभियान की कमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हाथ रही. वहीं केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, पूर्व मुख्यमंत्री उमाभारती ने प्रचार अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. कांग्रेस में चुनाव अभियान का सारा दारोमदार पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के हाथों में रहा. तो दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी, सचिन पायलट चुनाव अभियान में हिस्सेदारी निभाई.

Related Articles

Back to top button