देश दुनिया

वर्ष २०५० तक विश्व के १०० शहरों में बढ़ सकती है पानी की समस्या

वल्र्ड लाईफ फंड के सर्वे की जानकारी

नई दिल्ली/दि.४ – दुनिया में पानी की समस्या बढ़ती ही जा रही है. कई देशों में पानी की समस्या से लोग परेशान हो रहे हैं. वहीं, अब एक सर्वे में चौंकाने वाला दावा किया गया है. गैर सरकारी अंतरराष्ट्रीय संस्था वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ फंड ने सोमवार को एक सर्वे जारी किया है. इस सर्वे के अनुसार, जयपुर समेत भारत के 30 शहर भविष्य में पानी की भयंकर समस्या से जूझने वाले हैं. सर्वे में पाया गया है कि 100 शहरों की स्थिति बेहद खऱाब है. साल 2050 तक इन शहरों को पानी से जुड़े कई खतरों का सामना करना पड़ सकता है. इसमें पानी की किल्लत, बाढ़, प्रदूषण आदि समस्याएं शामिल हैं.
100 शहरों में अकेले चीन के 50 शहर शामिल हैं
सर्वे में पानी की समस्या से जूझ रहे 100 शहरों में अकेले चीन के 50 शहर शामिल हैं. चीन में 30 करोड़ से अधिक लोग निवास करते हैं. वहीं, भारत को डार्क जोन में रखा गया है. बता दें कि भारत में भी स्थिति बहुत बिगड़ती जा रही है. भारत के प्रमुख शहरों में नाशिक, जबलपुर, हुबली-धारवाड़, नागपुर, जालंधर, धनबाद, भोपाल, सूरत, दिल्ली, अलीगढ़, लखनऊ, कन्नूर, पुणे, श्रीनगर, कोलकाता, मुंबई, कोझीकोड, विशाखापट्टनम, ठाणे, वडोदरा, राजकोट और कोटा शामिल हैं.
भारत में जयपुर व इंदौर में 2050 तक खतरा सबसे ज्यादा बढऩे की आशंका है. जानकारी के लिए बता दें कि सर्वे में 2030 और 2050 में रिस्क स्कोर के हिसाब से शहरों का बंटवारा हुआ है. 3 से 4 के बीच रेटिंग वाले शहर हाई रिस्क पर हैं, जबकि इससे ऊपर वाले शहरों की स्थिति अधिक खतरनाक है. इस समय ज़रूरी है कि पर्यावरण संरक्षण और जल प्रबंधन के क्षेत्र में जरूरी कदम उठाए जाएं. अगर ऐसा नहीं हुआ तो आने वाले समय में इससे खतरनाक स्थिति का सामना करना पड़ सकता है.

Related Articles

Back to top button