देश दुनिया

‘हम क्वॉड देशों के बीच सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे’,

क्वॉड समिट में बोले पीएम मोदी

नई दिल्ली/ दि. १२ – क्वॉड के चारों सदस्य देश भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान की शुक्रवार को पहली बैठक ऑनलाइन आयोजित की गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने क्वॉड समिट के शुरुआती संबोधन में कहा कि भारत के प्राचीन दर्शन वसुधैव कुटुंबकम के विस्तार को वह सकारात्मक दृष्टिकोण से देखते हैं, जो पूरी दुनिया को एक परिवार मानता है. हम परस्पर सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे. हम साझा मूल्यों के साथ धर्मनिरपेक्ष, स्थिर और समृद्ध हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के देशों के बीच सहयोग बढ़ाएंगे.
ऑस्ट्रेलियाई पीएम (Australian PM Scott Morrison) ने कहा कि यह हिन्द प्रशांत क्षेत्र होगा, जो 21वीं सदी में दुनिया की किस्मत को तय करेगा. हम हिन्द प्रशांत क्षेत्र की चार महान लोकतांत्रिक शक्तियां हैं. हम अपनी साझेदारी के जरिये शांति, स्थिरता और समृद्धता को मजबूत करने के साथ क्षेत्र के अन्य देशों को अपने साथ आगे ले जाएंगे.जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने भी इस वर्चुअल समिट में हिस्सा लिया.
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने कहा कि उनका देश इस क्षेत्र में स्थिरता के लिए क्वॉड के सदस्य देशों और क्षेत्र के अन्य सहयोगियों के साथ काम करने को लेकर प्रतिबद्ध है. यह समूह विशेष तौर पर महत्वपूरम है, क्योंकि यह व्यावहारिक समाधानों और ठोस परिणामों पर फोकस करता है. बाइडेन ने कहा कि हम एक महत्वाकांक्षी संयुक्त साझेदारी की शुरुआत करने जा रहे हैं, जो वैक्सीन का उत्पादन तेज कर पूरी दुनिया को लाभ पहुंचाएगी. इससे हिन्द प्रशांत के पूरे क्षेत्र को टीकाकरण में लाभ होगा.
क्वॉड यानी चार देशों का सुरक्षा संवाद (Quadrilateral Security Dialogue) अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया का अनौपचारिक रणनीतिक फोरम है. वर्ष 2017 में चीन के खिलाफ प्रतिरोधी क्षमता के तौर पर यह चर्चा में आया. क्वॉड उन चार देशों के एक मजबूत समूह है, जिनका हाल ही के वर्षों में चीन के साथ किसी न किसी मुद्दे पर टकराव रहा है.

 

Related Articles

Back to top button