देश दुनिया

क्या है Twitter Blue और कैसे ले सकते हैं आप इसका सब्सक्रिप्शन

नई दिल्ली/दि. 4 – ट्विटर ने आखिरकार ट्विटर ब्लू लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है. नया सब्सक्रिप्शन आधारित सर्विस फिलहाल सिर्फ iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है और वो भी कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में. ट्विटर ने कहा है कि, वो धीरे धीरे इस सर्विस को दूसरे देशों में भी लॉन्च करेगा. वहीं कंपनी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी इस सर्विस को लॉन्च करेगी. फिलहाल ट्विटर ब्लू में कई प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं जिसमें Undo ट्वीट, बुकमार्क फोल्डर, रीडर मोड मिलता है.  इन सभी फीचर्स का खुलासा पिछले महीने सॉफ्टवेयर इंजीनियर Jane Manchun Wong ने किया था जो रिवर्स इंजीनियरिंग ऐप्स और उन ऐप अपडेट्स के लिए जाने जाते हैं जिन्हें रोलआउट करने से पहले ही वोंग को जानकारी मिल जाती है. सोशल मीडिया जाएंट ने यहां नया हैंडल भी सेटअप किया है जिसका नाम TwitterBlue है. इस हैंडल की मदद से यूजर्स सारी लेटेस्ट जानकारी पा सकते हैं.
ट्विटर ने कहा है कि, ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत क्षेत्रीय तौर पर रखी जाएगी जहां यूजर्स को हर महीने पैसे देने होंगे. इसका मतलब ये हुआ कि, अलग अलग देश के हिसाब से कीमतों को तय किया जाएगा. यानी की अगर आप कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं और आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप ऐप के भीतर ही प्रोफाइल मेनू में जाकर इसकी कीमत का पता लग सकता है. रॉयटर्स की मानें तो इसकी कीमत हर महीने 250 रुपए होगी.

  • ट्विटर ब्लू में क्या है शामिल

ट्विटर ब्लू में कई प्रीमियम फीचर्स मिलते हैं जैसे बुकमार्क फोल्डर, जिसकी मदद से यूजर्स अपने फेवरेट ट्वीट्स को एक साफ सुथरे फोल्डर में रख सकते हैं. वहीं रीडर मोड की मदद से ट्विटर थ्रेड को पढ़ने में आसानी होगी. हालांकि यहां सबसे बड़ा फीचर जो यूजर्स को मिलेगा वो है Undo ट्वीट का. बुकमार्क फोल्डर के अलावा अनडु ट्वीट का भी फीचर मिलेगा. इसके तहत ट्वीट लाइव होने से पहले इसे वापस ले सकेंगे. ट्वीट पर 30 सेकंड्स का टाइमर होगा. इतने में ही आप उस ट्वीट में अगर कोई गलती है तो उसे ठीक कर सकेंगे. 30 सेकंड तक आप Undo Tweet का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकेंगे. ट्विटर ने यहां साफ साफ बताया है कि, ये एक एडिट बटन नहीं है बल्कि ये आपके पोस्ट को रिमूव कर देगा. फिलहाल इसका एक्सेस iOS यूजर्स के पास ही है. ट्विटर ने कहा है कि, वो आनेवाले समय में और भी फीचर्स जोड़ेगा जिसमें अंडु सेंड, कस्टम कलर ऑप्शन, प्रोफाइल बैजेस, ऑटो रिप्लाई, सोशल लिस्निंग, ब्रैंड सर्वे, कस्टम स्टीकर्स, हैशटैग्स, जॉब विज्ञापन, इंसाइट्स इंटो अदर अकाउंट्स और एजुकेशन रिसोर्स शामिल होगा.

  • क्या भारत में आएगा ये फीचर?

ट्विटर ने हालांकि अब तक इसको लेकर कोई जानकारी शेयर नहीं की है. लेकिन भारत में भी इसे जल्द लॉन्च किया जाएगा. ट्विटर के प्रवक्ता के अनुसार फिलहाल उन्होंने कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के बारे में सोचा है. ऐसे में अभी अलग अलग फीचर्स पर काम चल रहा है और टेस्ट किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button