देश दुनिया

1 अक्तूबर से चार दिनों का होगा कामकाजी सप्ताह

 मोदी सरकार लागू कर सकती है नई वेतन संहिता

  • कामकाजी दिनों में रोजाना 9 की बजाय 12 घंटे काम करना होगा

नई दिल्ली/दि.18 – आगामी 1 अक्तूबर से केंद्र सरकार द्वारा नई वेतन संहिता को लागू किये जाने की संभावना है. यदि ऐसा होता है, तो कर्मचारियों को सप्ताह में चार दिन काम व तीन दिन की छुट्टी का पर्याय मिल सकता है. किंतु इस पर्याय को स्वीकार करनेवाले कर्मचारियों को रोजाना 9 की बजाय 12 घंटे काम करना होगा.
यद्यपि नई वेतन संहिता में काम के अधिकतम समय 12 घंटे करना प्रस्तावित है. किंतु कई कामगार संगठनों द्वारा इसका विरोध किया जा रहा है. ऐसे में इस संहिता पर अमल करने को लेकर काफी प्रमाण में अनिश्चितता देखी जा रही है. बता दें कि, मौजूदा नियमानुसार 30 मिनट से कम समय तक किये गये अतिरिक्त काम का ओवरटाईम नहीं दिया जाता. वहीं नई संहिता में 15 मिनट से अधिक के अतिरिक्त काम को 30 मिनट ग्राह्य मानते हुए ओवर टाईम देने का प्रावधान है. साथ ही लगातार पांच घंटे से अधिक काम करवाने की भी मनाई है. पांच घंटे के बाद कर्मचारी को आधे घंटे का ब्रेक देना होगा.
सूत्रों ने बताया कि, चार दिन के सप्ताहवाला पर्याय कंपनी व कर्मचारियों को आपसी सहमति से चुनना होगा. एक सप्ताह में काम के अधिकतक समय की सीमा 48 घंटों की होगी. बताया गया है कि, सरकार को नई वेतन संहिता 1 अप्रैल 2021 से ही लागू करनी थी, किंतु कुछ राज्य सरकारों द्वारा किये गये विरोध के चलते इस पर उस समय अमल नहीं हो पाया. वहीं अब आगामी 1 अक्तूबर से नई व्यवस्था को लागू करने का सरकार द्वारा प्रयास किया जा रहा है. केंद्र सरकार की ओर से दावा किया जा रहा है कि, इस नई संहिता के चलते देश के मेहनतकश कर्मचारियों व कामगारों के जीवन में आमूलाग्र बदलाव हो जायेगा. इसके साथ ही कामगार मंत्रालय द्वारा देश के विभिन्न क्षेत्रों में काम करनेवाले असंगठित कामगारों के पंजीयन व उनके कल्याण हेतु नया पोर्टल विकसित किया जा रहा है. जिसके जरिये असंगठित क्षेत्र के कामगारों को विविधि सुविधाएं दी जायेगी.

  • इन हैण्ड सैलरी घटेगी

– नई वेतन संहिता के अंतर्गत कुल भत्ते मूल वेतन की तुलना में अधिकतम 50 फीसद होंगे. ऐसे में मूल वेतन में वृध्दि होकर पीएफ में कटौती बढेगी.
– इसके साथ ही कर्मचारियों को पहले की तुलना में अधिक प्राप्तीकर अदा करना पडेगा. इसके परिणाम स्वरूप कर्मचारी के हाथ में आनेवाला वेतन कम हो जायेगा.

Related Articles

Back to top button