देश दुनिया

५ जिलो में टेली आईसीयू का प्रयोग चलायेंगे

(rajesh tope) स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे की जानकारी

हिं.स./दि.१९

मुंबई – महात्मा ज्योतिबा फुले जनस्वास्थ्य योजना के तहत सांस से जुडी २० बीमारियों का अस्पतालों में मुफ्त उपचार कराए जाएगा . इसके अलावा कोरोना बीमारी का उपचार राज्य के सभी नागरिको को मिल सके. इसके लिए जन स्वास्थ्य योजना को ३१ अक्टूबर तक अवधि बढ़ाकर दी गई है.वहीं ५ जिलों में टेली आईसीयू का प्रयोग चलाया जायेगा. यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दी है. गणेशोेत्सव की पृष्ठभूमि और कोरोना की स्थिति का समीक्षण करने के लिए मंगलवार को मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने बैठक ली. इस बैठक में सभी विभागीय आयुक्त, जिलाधिकारी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी , मनपा आयुक्त, जिला पुलिस अधीक्षक, जिला शल्य चिकित्सक के साथ वीडियो कॉन्फरेसिंग के माध्यम से चर्चा की गई. इस बैठक में गणेश रैली को लेकर भी सूचनाएं दी गई. इसके अलावा कोरोना के विरोध में चल रहा संघर्ष और अडचनों पर भी चर्चा की गई.

मरीजों से निर्धारित दर नहीं लेने पर ५ गुना जुर्माना

मरीजों के उपचार के लिए सरकार ने निर्धारित दर निजी अस्पतालों को ठहराकर दिए है. मरीजों से निर्धारित दर नहीं लेने पर अस्पताल को पांच गुना जुर्माना लगाने के भी आदेश देने के साथ ही लाईसेंस रद्द करने का अधिकार जिलाधिकारी को दिए गए है. स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने कहा कि सार्वजनिक गणेश कम बेठेंगे इस पर ध्यान दिया जाए. आगमन और विर्सजन की रैली पर भी सीमा रखी जाए. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जीम शुरू करने को लेकर मुख्यमंत्री निर्णय लेंगे. आपदा प्रबंधन अधिनियम के अनुसार कौनसी बातों को ढील दी जाए यह सर्वेसर्वा अधिकार मुख्यमंत्री को है. जीम शुरू होनी चाहिए यह मैं भी मानता हूं. स्वास्थ्य की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण है. मुख्यमंत्री को इस बारे में अवगत कराया जाएगा. कोरोना की पृष्ठभूमि पर जनजागृति, समाज प्रबोधन पर जोर दिया जाए. सार्वजनिक स्थलों को गणेशोत्सव मंडल की ओर से सैनिटाईज किया जाए. राज्य सरकार जनहित के निर्णय ले रही है. अंतिम क्षणों में रहनेवाले मरीजों का प्रमाण मृतकों में सबसे ज्यादा है. ग्रामीण इलाकों में एम्बुलेंस उपलब्ध कराकर देने की सूचनाएं जिलाधिकारी को दी गई है. स्वास्थ्य विभाग के श्रेणी क और ड की भरती प्रक्रिया शीघ्र ली जाएगी.

अगले सप्ताह औरंगाबाद सहित ६ जिलों में टेली आयसीयू का प्रयोग

आयसीयू कक्ष में चिकित्सको की कमी महसूस की जा रही है. इसलिए टेली आयसीयू का प्रयोग औरंगाबाद सहित ६ जिलों में अगले सप्ताह क्रियान्वित किया जायेगा. हाल की घडी में भिवंडी में टेली आयसीयू क्रियान्वित है.जिसमें कोविड विशेषज्ञ डॉक्टर ऑनलाईन मार्गदर्शन कर पायेंगे. रेमडेसिविर इंजेक्शन का परिणाम बेहतर नजर आते है. इसकी उपलब्धता पर भी चर्चा की गई. कोरोना संक्रमण को नियंत्रण में लाने के लिए मरीज संपर्क ढूंढना महत्वपूर्ण है. इसके प्रमाण १ से २० करने की सूचना दी गई है. कोरोना टेस्ट भी बढ़ाई जायेगी. राज्य में मृत्यु दर ३.३५ फीसदी है. जिसे १फीसदी के भीतर लाने का प्रयास सरकार का है.

भीड़ न करे, रैली न निकाले

सार्वजनिक गणेश मंडल के लिए गणेशमूर्ति ४ फूट और घरेलू गणेश मूर्ति २ फूट रखने की सूचनाएं दी गई है. इसका पालन करने के साथ ही आगमन और विजर्सन रैली नहीं निकाली जाए. गणेशोत्सव के दौरान भीड न हो इसका ख्याल रखने का आवाहन मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने किया है.

नगर सहित ६ जिलों में कान्टेक्ट ट्रेसिंग काम

कोरोना बाधित पाए जाने के बाद उसके निकट के संपर्क में आनेवाले व्यक्ति को शीघ्र ढूंढना चाहिए. लेकिन परभणी, नंदुरबार,कोल्हापुर, सातारा, सोलापुर, अहमदनगर इन ६ जिलों में निर्धारित प्रमाण से कम कान्टेक्ट ट्रेqसग हुए है. इसलिए इन जिलों में ट्रेसिंग के प्रमाण बढ़ाने के निर्देश दिए गये है.

चिकित्सको को ६ माह की ऑर्डर

राज्य में विशेषज्ञ चिकित्सको की कमी को देखते हुए जिलों को विशेषज्ञ डॉक्टर लेने के अधिकार दिए गये है. इन विशेषज्ञ चिकित्सकों को तीन माह की ऑर्डर दी जाती है और दो लाख रूपये प्रतिमाह अदा किया जाता है. इसलिए मानधन में बढ़ोतरी करने के समय तीन के बजाय ६ माह का ऑर्डर देने का निर्णय भी सरकार की ओर से लिया जायेगा.

Related Articles

Back to top button