देश दुनिया

यदि हार गए तो क्या आप सत्ता छोड़ देंगे?

ट्रंप ने दिया चौंकाने वाला जवाब

वॉशिंगटन/दि.२४ – अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में हार की स्थिति में सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण को लेकर प्रतिबद्धता जताने से इनकार कर दिया. उन्होंने ईमेल या डाक के जरिए मतदान (मेल-इन-बैलेट) को लेकर संदेह व्यक्त करते हुए इसे ‘अनर्थ’ करार दिया है.
व्हाइट हाउस में बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप से सवाल किया गया कि चुनाव में हार मिलने की स्थिति में क्या वह व्हाइट हाउस शांतिपूर्वक छोड़ देंगे? इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, ‘हम देखेंगे कि क्या होता है.
डोनाल्ड ट्रंप को मेल-इन-बैलेट पर संदेह
ट्रंप ने कहा, ‘मैं ईमेल या डाक के जरिए मतदान को लेकर लगातार शिकायत करता रहा हूं और यह अनर्थ है. उनसे पूछा गया था, ‘राष्ट्रपति जी, चुनाव के परिणाम चाहे जो भी हों, भले ही जीत हो, हार हो या मुकाबला बराबरी का रहे, क्या आप चुनाव के बाद सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण का आज यहां वादा करते हैं? ट्रंप को अपनी जीत का भरोसा
ट्रंप के जवाब से संतुष्ट ना होने पर पत्रकार ने फिर पूछा, ‘क्या आप सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण का वादा करते हैं? इसके जवाब में, ट्रंप ने सत्ता में दोबारा आने का विश्वास जाहिर किया.
राष्ट्रपति ने कहा, ‘हम ईमेल या डाक के जरिए मतदान की व्यवस्था से छुटकारा चाहते हैं. सब शांतिपूर्ण रहेगा. सत्ता का कोई हस्तांतरण नहीं होगा. सच कहूं तो यही सरकार बरकरार रहेगी. ट्रंप ने उनसे इस संबंध में सवाल करने वाले पत्रकार के और प्रश्नों के उत्तर देने से इनकार कर दिया.
जो बाइडेन बोले- हम किस देश में हैं?
सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण को लेकर प्रतिबद्धता संबंधी ट्रंप की टिप्पणी के बारे में पूर्व उपराष्ट्रपति एवं राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा, ‘हम किस देश में हैं? उन्होंने सबसे तर्कहीन बात की है. मुझे समझ नहीं आ रहा कि मैं इस पर क्या कहूं?
इससे पहले भी ट्रंप ने ‘फॉक्स न्यूज को दिए साक्षात्कार के दौरान चुनाव परिणाम स्वीकार करने को लेकर प्रतिबद्धता नहीं जताई थी और कहा था, ‘मुझे देखना होगा.

Related Articles

Back to top button